बुधवार, 23 जनवरी 2013

एक बार फिर सजेगा निर्मल बाबा का दरबार!


एक बार फिर सजेगा निर्मल बाबा का दरबार!

(शरद)

नई दिल्ली (साई)। धर्म के नाम पर दुकान खोलने के आरोपों के चलते चर्चाओं का केंद्र रहे निर्मलजीत सिंह निरूला उर्फ निर्मल बाबा एक बार फिर मुख्य धारा में लौटते दिख रहे हैं। समाचार चेनल्स की कमाई के जरिए का पर्याय बन चुके निर्मल बाबा के विज्ञापन एक बार फिर समाचार चेनल्स पर दिखने लगे हैं। माना जा रहा है कि कानूनी मशविरों के उपरांत निर्मल बाबा ने एक बार फिर छोटे पर्दे पर उतरने का फैसला ले ही लिया है।
निर्मल बाबा के नेहरू प्लेस स्थित निर्मल दरबार के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि निर्मल बाबा का इस साल का समागम देश की राजनैतिक राजधानी मुंबई में संपन्न होगा। मुंबई में बाबा के दो समागम होंगे जो 27 और 28 फरवरी को संपन्न होंगे। इन दोनों ही समागमों के लिए हाउसफुल होने के कारण बुकिंग बंद कर दी गई है। मुंबई में बाबा का यह 12वां और 13वां समागम होगा। पिछले साल 7 नवंबर के उपरांत बाबा का यह पहला समागम होगा।
लगता है निर्मल बाबा पंजाब बैंक से भी खफा हो गए हैं। इस बार उन्होंने पंजाब बैंक की बजाए एक्सिस बैंक में पैसे जमा करवाने के लिए निर्देश दिए हैं। बाबा ने पंजीयन की राशि भी बढ़ा दी है। लोगों को टोटकों से राह दिखाने का दावा करने वाले निर्मल बाबा के करीबी सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को आगे बताया कि बाबा अब पंजीयन में टेक्स भी वसूलने लगे हैं। बाबा ने अपनी वेब साईट पर पंजाब बैंक के बजाए एक्सिस बैंक के नए एकाउंट नंबर भी जारी कर दिए हैं।
निर्मल बाबा की वेब साईट खंगालने पर समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को पता चला कि निर्मल बाबा की वेब साईट पर अब एक्सिस बैंक को वरीयता देते हुए उसे पहली पायदान पर ना केवल रखा गया है वरन एक्सिस बैंक के चालान फार्म को भी पीडीएफ फार्मेट में डाला गया है। उधर, निर्मल बाबा का यस बैंक का खाता 023584100000032 पहले ही बंद कर दिया गया है। निर्मल दरबार के सूत्रों का कहना है कि बाबा अब पंजाब बैंक के बजाए एक्सिस बैंक को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं।
उधर, चर्चा है कि बाबा की वेब साईट पर एक्सिस बैंक के पीडीएफ फार्मेट में निर्मल दरबार, चिरंजीवी टावर, नेहरू प्लेस नई दिल्ली का पता सबसे उपर लाल रंग में अंकित है, जो कि गलत है। देखा जाए तो बैंक की स्टेशनरी बैंक ही मुद्रित करा सकता है। जानकारों का कहना है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाईड लाईन्स के हिसाब से बैंक की स्टेशनरी को निजी संस्था या व्यक्ति द्वारा मुद्रित नहीं करवाया जा सकता है। मजे की बात यह है कि इसमें पंजाब बैंक की डिपाजिट स्लिप का कोई फार्मेट ना होना, दर्शा रहा है कि बाबा का पंजाब नेशनल बैंक से मोहभंग होने लगा है।
टोटकों के माध्यम से लोगों को राह दिखाने वाले निर्मल बाबा ने पिछले साल अप्रेल माह में एक निजी समाचार चेनल के साथ चर्चा के दौरान कहा था कि आप अपना फिगर ठीक कर लीजिए मेरे खाते में 235 करोड़ रूपए जमा हैं। निर्मल बाबा पर कमाई के आरोपों के जवाब में बौखलाए निर्मलजीत सिंह निरूला ने कहा था कि वे अगर कमाएंगे नहीं तो टीवी चेनल्स वालों को विज्ञापन का पैसा कहां से देंगे। पत्रकार अभिसार शर्मा उस वक्त निर्मल बाबा के सामने निरूत्तर हो गए थे जब बाबा ने उनसे ही प्रतिप्रश्न कर पूछ लिया था कि क्या बिना पैसे के टीवी वाले उनके प्रोग्राम को दिखाएंगे?
निर्मल दरबार के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को आगे बताया कि निर्मल दरबार का फिर दो निजी चौनलों पर प्रसारण किया जा रहा है, पर इस बार उस पर विज्ञापन लिखा होता है। इस विज्ञापन में भी वह भक्तों को गोलगप्पा खाने, भुट्टा खाने और महंगे लिपिस्टिक लगाने की सलाह दे रहे हैं।
निर्मल दरबार के सूत्रों ने साई न्यूज को आगे बताया कि पहले निर्मल दरबार का रजिस्ट्रेशन शुल्क दो हजार रुपये होता था। अब वह बढ़ कर 2250 रुपये (कर सहित) मुंबई के लिए और 2550 रुपये (कर सहित) दिल्ली के लिए हो गया है। यह रजिस्ट्रेशन शुल्क और अन्य राशि अब एक्सिस बैंक के खाते में जमा होगी। राशि नकद भी जमा की जा सकती है, बैंक ड्राफ्ट से भी। समागम में भाग लेने की शर्ते पूर्व की ही रखी गयी हैं।
यहां गौरतलब है कि नीलम कपूर का नाम आते ही बाबा असहज हो जाते हैं। आज भी यह बात रहस्य ही बनी हुई है कि आखिर नीलम कपूर नाम की महिला कौन है जिसके नाम पर निर्मलजीत निरूला उर्फ निर्मल बाबा ने खाता खोला हुआ था और उसमें पैसे जमा करवाए जा रहे थे। नीलम कपूर के बारे में निर्मल बाबा ने कोई भी संतोषजनक जवाब अब तक नहीं दिया है।

कोई टिप्पणी नहीं: