सोमवार, 25 फ़रवरी 2013

श्रीहरिकोटा : पांच बजे अंतरिक्ष भेजा जाएगा यान


पांच बजे अंतरिक्ष भेजा जाएगा यान

(ब्यूरो कार्यालय)

श्रीहरिकोटा (साई)। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन का धु्रवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान पीएसएलवी-सी-२० छोड़े जाने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसे आज शाम पांच बजकर ५६ मिनट पर श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से छोड़ा जाएगा। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी इस यान का प्रक्षेपण देखेंगे।
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि एसएलवी-सी-२० भारत और फ्रांस के संयुक्त उपग्रह सरल के साथ छह अन्य उपग्रह लेकर जाएगा। सरल भारत की लघु उपग्रह बस श्रृंखला का पहला उपग्रह है। सूत्रों ने आगे बताया है कि इसका वजन ४०९ किलो है। सरल शब्द अरगोस और अल्टिका उपग्रहों के नाम जोड़कर बना है।
सरल उपग्रह महासागर से अधिकतम आंकड़े जुटाएगा। इसका उपयोग समुद्री मौसम के अनुमान, जलवायु और समुद्री जल स्तर की निगरानी के साथ-साथ समुद्री जीवों के इधर-उधर आने जाने के रुख का अध्ययन करने के लिए किया जाएगा। इसमें से अल्टिका उपग्रह महाद्वीपीय जल क्षेत्रों के अध्ययन, द्वीपीय हिम क्षेत्र की निगरानी और तटवर्ती क्षेत्रों के अध्ययन के लिए किया जाएगा। केनेडा के सेफायर और नियो उपग्रह अंतरिक्ष से निगरानी करेंगे और अमरीकी अंतरिक्ष निगरानी तंत्र का हिस्सा होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: