गुरुवार, 25 अप्रैल 2013

आज सिवनी में पेश किया जाएगा वहशी फिरोज को


आज सिवनी में पेश किया जाएगा वहशी फिरोज को

(संजीव प्रताप सिंह)

सिवनी (साई)। महज चार साल की दुधमुंही बच्ची के साथ घिनौना कृत्य करने वाले आरोपी फिरोज को गुरूवार 25 अप्रेल को सिवनी लाया जाकर कोर्ट में पेश किया जाएगा। मूंछ कटाकर भेष बदलकर बिहार के मुजाहिदपुर थाने में रहने वाले फिरोज खान को पुलिस ने स्थानीय लोगों के सहयोग से पकड़ लिया। 01 मई से पुलिस सिवनी में मुसाफिरी अभियान का पालन सख्ती से करवाने वाली है।
उक्ताशय की बात आज यहां पुलिस अधीक्षक कक्ष में संपन्न पत्रकार वार्ता में जबलपुर जोन के पुलिस महानिरीक्षक संजय झा ने व्यक्त किए। उन्होंने बताया कि इस मामले में पुलिस ने सायबर सेल की मदद इसलिए नहीं ली जा सकी क्योंकि आरोपी मोबाईल का उपयोग ही नहीं कर रहा था।
उन्होंने कहा कि आरोपी का पता उसके बैंक के एकांउट के माध्यम से लिया गया था। गौरतलब है कि मशहूर उद्योगपति गौतम थापर के स्वामित्व वाले अवंथा समूह के सहयोगी प्रतिष्ठान मेसर्स झाबुआ पावर लिमिटेड द्वारा निर्माणाधीन संयंत्र में उक्त आरोपी कार्यरत था और संयंत्र प्रबंधन या उसके ठेकेदार के पास भी इसकी पहचान का कोई प्रमाण ना होना आर्श्चजनक ही है। आईजी ने आगे बताया कि आरोपी ने वारदात करने के बाद घंसौर से ही एक मोबाईल भी खरीदा था।
मूलतः बिहार के निवासी पुलिस महानिरीक्षक संजय झा ने कहा कि बिहार की जनता ने इस मामले में जो जागरूकता दिखाई है उसकी उम्मीद वैसे तो नहीं की जाती है किन्तु इस मामले में विशेषकर माईनारिटी समूह द्वारा दिखाई गई जागरूकता निस्संदेह तारीफे काबिल है।
दो इलेक्ट्रानिक चेनल्स का आभार मानते हुए उन्होंने कहा कि इन चेनल्स पर फिरोज का फोटो और संपर्क वाले मोबाईल नंबर्स प्रदर्शित हो रहे थे, जिन्हें देखकर वहां से एसपी सिवनी को मोबाईल पर फिरोज की सूचना दी गई। उन्होंने कहा कि फिरोज के लिए फांसी तक की सजा दिलवाने का प्रयास करेगी पुलिस।
आईजी झा ने कहा कि प्रदेश में 3407 बलात्कार के मामलों में अधिकतर मामलों में रिश्तेदार, जानपहचान वाले या पड़ोसी ही हैं। उन्होंने कहा कि धारा 376, 354, 509 जैसे मामलों में सजायाफ्ता लोगों के जिला बदर की कार्यवाही भी पुलिस द्वारा किया जाना प्रस्तावित है।
संजय झा ने कहा कि एक मई से सिवनी पुलिस द्वारा विशेष अभियान चलाया जाकर बाहर के प्रांतों से आने वाले लोगों की मुसाफिरी दर्ज करवाने का काम सख्ती से आरंभ किया जाएगा। साथ ही साथ किराएदारी का सत्यापन भी कराए जाने की बात उनके द्वारा कही गई।
वहीं बिहार से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो से प्रतिभा सिंह ने पुलिस सूत्रों के हवाले से बताया है कि भागलपुर के मुजाहिदपुर थाना अंतर्गत हुसैनाबाद मुहल्ला में फिरोज खान को उसके मौसा सलाहुद्दीन के घर से स्थानीय लोगों के सहयोग से गिरफ्तार कर लिया गया।
बांका जिला के अमरपुर थाना अंतर्गत ढिमरा गांव का निवासी फिरोज खान (35) मध्य प्रदेश के झाबुआ पावर प्लांट लिमिटेड बरेला में वेल्डर का काम करता था।  फिरोज की तलाश में बांका जिले में खाक छानने के बाद मध्य प्रदेश पुलिस ने भारत-नेपाल सीमा पर स्थित सुपौल जिले में भी डेरा जमा लिया था। दरअसल, आरोपी फिरोज के नेपाल भाग जाने की आशंका से ऐसा किया गया था। लेकिन बिहार पुलिस के सहयोग से ऐसा नहीं हो सका और आरोपी फिरोज भागलपुर से गिरफ्तार किया जा सका।
साई न्यूज के बिहार ब्यूरो ने बताया कि मध्य प्रदेश के सिवनी जिले के घनसौर थाना क्षेत्र में गत 17 अप्रैल को एक पांच वर्षीय लड़की के साथ बलात्कार के आरोपी फिरोज खान को आज भागलपुर जिले की एक अदालत ने तीन दिनों के ट्रांजिट रिमांड पर मध्य प्रदेश ले जाने की अनुमति प्रदान कर दी। फिरोज खान को आज सुबह भागलपुर के मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी आर सी मालवीय के समक्ष पेश किया गया, जिन्होने खान को तीन दिनों के ट्रांजिट रिमांड पर मध्य प्रदेश से आयी पुलिस टीम को ले जाने की अनुमति प्रदान कर दी।
0 मां के बाद मौसी ने कहा आग लगा देती
फिरोज खान जब हुसैनाबाद में रहने वाली इसकी मौसी (खाला) के घर गया था, उस समय उसकी मौसी के घर के आसपास रहने वाले लोगों ने उसे पहचान लिया, उस समय मीडिया के सामने फिरोज की खाला ने कहा कि उसे नही मालूम था कि फिरोज ने इंसानियत को शर्मसार करने जैसा काम किया है, वरना मैं उसे चूल्हे की लकड़ी जैसे जला देती।
0 मासूम बच्ची को दे दी जाये इनाम की राशि
बिहार प्रदेश में एक तरफ तो फिरोज जैसे वहशी दरिंदों ने बिहार को बदनाम किया। वहीं बिहार की ही जनता ने उसे पकड़कर कुछ हद तक अपने माथे में लगे दाग को धोने का काम किया है। सबसे तारीफ की बात तो यह है कि आरोपी फिरोज के ऊपर 01 लाख का ईनाम था। ईनाम किसको दिया जाये, इस सवाल के जवाब में फिरोज में पकडऩे वाली जनता ने यह कहा कि ईनाम की राशि उनकी ओर से पीड़ित बच्ची को दे दिया जाए। उल्लेखनीय है कि फिरोज को मुस्लिम समाज के लोगों ने ही पकड़कर पुलिस के हवाले कर यह साबित कर दिया कि वहशी दरिंदे और शैतान किसी धर्म- मजहब के नहीं होते।
0 मुस्लिम समुदाय ने पकड़ा आरोपी को
श्री झा ने बताया कि हुस्नाबाद बड़ी मस्जिद के पास जब फिरोज घूम रहा था, तब वहां लोगों ने उसे पहचान लिया और उसे पकड़ा, जिसमें मुस्लिम समाज की तादाद अधिक थी, जिन्होंने फिरोज नामक आरोपी को पकड़ा।
0 1 मई से छेड़ेंगे मुहिम
जिले में बाहर से आकर रहने वाले व्यवसाई और संदिग्ध लोगों की पतासाजी और मुसाफिरी दर्ज करने की मुहिम 01 मई से छेड़ी जायेगी। झा ने कहा कि अलग- अलग कंपनियों के जो ठेकेदार बाहर से जो मजदूर और कर्मचारी लाते हैं, उनकी पूरी जानकारी देना उनका कर्तव्य होगा। अन्यथा संबंधित लोगों के ऊपर कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
0 लाडली लक्ष्मी सुरक्षा अभियान का हुआ शुभारंभ
मासूम बिटिया को दरिंदो से बचाने और उन्हें सुरक्षा प्रदान करने के लिए लाडली लक्ष्मी अभियान का शुभारंभ किया गया। बताया जाता है कि इस योजना के तहत आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और पुलिस विभाग के अधिकारी- कर्मचारी लोगों के बीच पहुंचकर अपनी बिटिया को हर तरह से सुरक्षा प्रदान किये जाने हेतु जनजागृति फैलायेंगे।
इसके लिए उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की सूचना के लिए पुलिस अधीक्षक के मोबाईल नं. 9479998001, अति. पुलिस अधीक्षक  9479998002, एसडीओपी सिवनी 9479998003, थाना प्रभारी सिवनी 9425157508 एवं महिला डेस्क प्रभारी 94245851394 में जानकारी देने की बात भी कही। 

कोई टिप्पणी नहीं: