रविवार, 14 अप्रैल 2013

गोवा में बाहरी राज्यों के वाहनों पर कर


गोवा में बाहरी राज्यों के वाहनों पर कर

(सुनील सोनी)

पणजिम (साई)। गोवा सरकार ने कल से राज्य के बाहर पंजीकृत वाहनों पर प्रवेश कर लगाने का फैसला लिया है। राज्य सरकार की अधिसूचना के अनुसार दुपहिया वाहनों और सरकारी तथा वीआईपी वाहनों को यह कर नहीं देना पड़ेगा। नए कर के लागू हो जाने से सरकार को लगभग ५० करोड़ रूपए की वार्षिक आय होगी।
राज्य के परिवहन विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि इसके लिए गोवा में प्रवेश स्थलों पर कंप्यूटीकृत चौकियां बना दी गई हैं और कर्नाटक की सीमा से लगे पोलम , मोलम, करीम और महाराष्ट्र सीमा से लगे धरगल, केरनपानी और डोडामार्ग के निकट प्रवेश कर संबंधित सूचियां प्रदर्शित कर दी गई हैं।
वहीं दूसरी ओर गोवा में प्रवेश करने वाले वाहनों पर प्रवेश कर लगाने के राज्य सरकार के निर्णय का राज्य में तथा राज्य के बाहर विरोध किया जा रहा है। इस निर्णय की कड़ी निंदा करते हुए गोवा की यूजीडीपी अर्थात यूनाइटेड ग्लोबल्स डेमोक्रेटिव पार्टी ने कहा कि यह निर्णय भारतीय संविधान के खिलाफ है। कर्नाटक स्थित बेलगाम चेम्बर्स ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडिस्टीज ने धमकी दी है कि अगर सरकार प्रवेश कर को समाप्त करने में असफल रहती है, तो गोवा के लिए माल और सब्जियों की ढुलाई रोक दी जाएगी। 

कोई टिप्पणी नहीं: