रविवार, 6 अप्रैल 2014

विराट कोहली बेस्ट बल्लेबाज और आर अश्विन बन सकते हैं बेस्ट बॉलर

विराट कोहली बेस्ट बल्लेबाज और आर अश्विन बन सकते हैं बेस्ट बॉलर
(रश्मि सिन्हा)
नई दिल्ली (साई)। आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी उठाने का सौभाग्य चाहे टीम इंडिया को मिले या न मिले लेकिन ये तो लगभग तय है कि टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने का ताज विराट कोहली के सिर ही सजेगाजबकि सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में आर अश्विन नंबर-1 बन सकते हैं. रविवार को टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाना है जिसके बाद तय हो जाएगा कि कौन सी टीम टी-20 चौंपियन बनती है.
विराट कोहली फिलहाल सबसे आगे
टीम इंडिया के जांबाज बल्लेबाज विराट कोहली टूर्नामेंट में रन बनाने वालों की रेस में सबसे आगे बने हुए हैं. कोहली ने अभी तक टूर्नामेंट में 5 मैच खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 3 बार नॉटआउट रहते हुए 121 की जबर्दस्त औसत के साथ 242 रन बनाए हैं. इस दौरान विराट ने 3 पचासा जड़े हैं और सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई 72 रनों की पारी उनकी बेस्ट पारी रही है. इस लिस्ट में उनके बाद दूसरे नंबर पर नीदरलैंड्स के टॉम कूपर हैं जिनके नाम पर 231 रन दर्ज हैं. तीसरे नंबर पर नीदरलैंड्स के ही स्टीफन माइबर्ग हैंजिन्होंने 7 मैचों में 224 रन बनाए हैं.
रोहित शर्मा निकल सकते हैं विराट से आगे
विराट कोहली को अगर इस रेस में कोई पिछाड़ सकता है तो वो हैं टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और महेला जयवर्धने. इसके अलावा बाकी खिलाड़ी रेस से इसलिए बाहर हो चुके हैं क्योंकि उनकी टीमें ही टूर्नामेंट से आउट हो चुकी हैं. रोहित 171 रन बनाकर 8वें नंबर पर हैं और अगर उन्हें इस रेस में विराट से आगे निकलना है तो कम से कम 71 रन बनाने होंगे. लेकिन उस स्थिति या तो विराट को बल्लेबाजी का मौका न मिले या फिर वो बिना रन बनाएं आउट हो जाएं. विराट की मौजूदा फॉर्म को देखते हुए ऐसा मुश्किल ही लगता है.
वहीं श्रीलंकाई बल्लेबाज और अपना आखिरी इंटरनेशनल टी-20 मैच खेलने जा रहे महेला जयवर्धने 16वें नंबर पर हैं. जयवर्धने के नाम पर फिलहाल 134 रन दर्ज हैं. महेला जयवर्धने को उनकी बराबरी करने के लिए 108 रनों की दरकार है. लेकिन टी-20 में सेंचुरी जड़ना इतना आसान नहीं है. फिलहाल तो विराट ही ये रेस जीतने के प्रबल दावेदार हैं.
अश्विन बनेंगे बेस्ट‘ बॉलर!
वहीं अगर गेंदबाजों की बात करें तो साउथ अफ्रीका के फिरकी गेंदबाज इमरान ताहिर 12 विकेट लेकर टॉप पर हैंलेकिन उनकी टीम टूर्नामेंट से आउट हो चुकी है. इसके अलावा नीदरलैंड्स के अशन मलिक के नाम पर भी इतने ही विकेट दर्ज हैं लेकिन उनकी टीम तो लीग मैचों में ही बाहर हो चुकी है. कैरेबियाई गेंदबाज सैमुअल बद्री 11 विकेट लेकर लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं और उनकी टीम भी सेमीफाइनल में दम तोड़ चुकी है. अब नंबर आता है आर अश्विन का. अश्विन फिलहाल 10 विकेट लेकर चौथे नंबर पर हैं लेकिन नंबर 1 बनने के लिए उन्हें फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ कम से कम 2 विकेट लेने होंगेजो कि बहुत मुश्किल टास्क तो नहीं है. अश्विन के लिए टी-20 वर्ल्ड कप की शुरुआत भले ही अच्छी न रही हो लेकिन पिछले 3 मैचों में उन्होंने न केवल वापसी की बल्कि 2 बार मैन ऑफ द मैच भी बने. अश्विन ने पहले 2 मैचों में एक ही विकेट लिया था लेकिन बाकी 3 मैचों में 9 विकेट झटक डाले. अब ऐसी फॉर्म में 2 विकेट लेना उनके लिए मुश्किल नहीं होना चाहिए.

कोई टिप्पणी नहीं: