रविवार, 4 नवंबर 2012

अंबानी हैं देश के पेट्रोलियम मंत्री!


अंबानी हैं देश के पेट्रोलियम मंत्री!

(महेंद्र देशमुख)

नई दिल्ली (साई)। देश का पेट्रोलियम मंत्री मंत्री कौन है? क्या पेट्रोलियम मंत्रालय मुकेश अंबानी चलाते हैं? सियासी फिजां में उछल कूद मचा रही खबरों पर अगर यकीन किया जाए तो कमोबेश यही निश्कर्ष निकलता है कि पेट्रोलियम मंत्रालय में सबसे ज्यादा दखल मुकेश अंबानी का ही है। कहा जाता है कि मुकेश अंबानी की मर्जी के बिना पेट्रोलियम मंत्रालय में पत्ता भी नहीं हिलता।
कांग्रेस के पूर्व पेट्रोलियम मंत्री मणिशंकर अय्यर ने एक निजी समाचार चेनल से बातचीत में माना कि पेट्रोलियम मंत्रालय में मुकेश अंबानी का दखल होता है। हालांकि उन्होंने मुकेश अंबानी के दबाव में मंत्रालय से हटाए जाने की बातों का खंडन किया है लेकिन इतना जरूर कहा कि मुकेश अंबानी चाहते थे कि उन्होंने जो टैक्स लगाए थे उसमें बदलाव किए जाए। इस मांग को मणिशंकर अय्यर ने खारिज कर दिया था।
ज्ञातव्य है कि अरविंद केजरीवाल ने आरोप लगाया था कि मुकेश अंबानी को फायदा पहुंचाने के लिए पहले मणिशंकर अय्यर और अभी जयपाल रेड्डी को मंत्रालय से हटाया गया क्घ्योंकि ये अपना काम ईमानदारी से कर रहे थे। इसके पहले भी मंत्रीमण्डल विस्तार के पूर्व ही मीडिया की लंबे समय तक यह खबर सुर्खियों में रही कि रेड्डी को अंबानी के कहने पर हटाया जा सकता है। अंततः हुआ भी वही।

कोई टिप्पणी नहीं: