गुरुवार, 27 दिसंबर 2012

सोशल मीडिया में छा गए आर.आर.पटेल


सोशल मीडिया में छा गए आर.आर.पटेल

फेसबुक पर खण्डवा की सरकारी खबरों की अभिनव पहल

(नंद किशोर)

भोपाल (साई)। सुशासन दिवस पर मध्य प्रदेश जनसंपर्क महकमे ने एक नई इबारत लिखी है। सोशल मीडिया की बदलाव की पहल में अब सरकारी महकमे भी शामिल हो चुके हैं। खण्डवा के जनसंपर्क कार्यालय प्रमुख आर.आर.पटेल द्वारा सोशल नेटवर्किंग वेब साईट फेसबुक पर पीआरओ खण्डवा का नया एकाउंट बनाया है जिसमें देश विदेश के लोग खण्डवा की सरकारी खबरों से एक क्लिक पर ही रूबरू हो सकेंगे। ज्ञातव्य है कि यह मध्य प्रदेश का पहला जिला है जहां की खबरें इंटरनेट पर सोशल नेटवर्किंग वेब साईट के माध्यम से लोगों तक पहुंचेगी।
सुशासन दिवस के अवसर पर खंडवा के जनसंपर्क कार्यालय ने नई पहल करते हुये सोशल मीडिया में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। अब फेसबुकमें जिले की सरकारी खबरें दुनिया के किसी भी कोने पर बैठकर किसी भी समय देखी-पढी जा सकेंगी। कलेक्टर नीरज दुबे ने इस नवाचार से शुभारंभ किया। पुलिस अधीक्षक मनोज शर्मा, सी.ई.ओ. जिला पंचायत तरूण पिथौडे एवं समस्त कार्यालय प्रमुख इस अवसर पर उपस्थित थे।
खंडवा के जिला जनसंपर्क अधिकारी आर.आर.पटेल की सकारात्मक पहल पर फेसबुक में एकाउण्ट आरंभ हो गया है। इसमें जिला प्रशासन और शासन की गतिविधियों और योजनाओं से संबंधित जानकारी अपडेट रहेगी। श्री पटेल ने बताया है कि आज बडी संख्या में युवा वर्ग इंटरनेट के माध्यम से सूचनाओं को खंगाल रहा है। अखबार जैसे परम्परागत मीडिया के साथ-साथ अब इंटरनेट भी समचारों का बडा स्त्रोत बना है।
फेसबुकजैसे सोशल मीडिया से युवाओं की बडी तादाद जुडी है। सरकारी खबरों और योजनाओं को फेसबुक में समाहित करना जनसंपर्क विभाग की नई एप्रोच है। इससे प्रचार-प्रसार का एक विश्वव्यापी फलक उपलब्ध हो गया है। कलेक्टर नीरज दुबे ने इस पहल की सराहना करते हुये इसे उपयोगी बताया है।
पेपरलेस न्यूज रिलीज सिस्टम रू- उल्लेखनीय है कि जनसंपर्क कार्यालय खंडवा द्वारा वर्ष 2010 में एक सितम्बर से पेपरलेस न्यूज रिलीज सिस्टम लागू किया गया था। इसके तहत् परम्परागत् कागजों का उपयोग बंद कर मेल आधारित समाचार और फोटो वितरण प्रणाली आरंभ की गई थी। इस प्रणाली से कागजों और शासकीय धन की बहुमूल्य बचत हो रही है। प्रदेश के तत्कालीन मुख्य सचिव अवनि वैश्य ने भी इसकी सराहना की थी। इस नवाचार का प्रदेश के अन्य जिलों ने भी अनुसरण किया है।

कोई टिप्पणी नहीं: