गुरुवार, 27 दिसंबर 2012

कड़ाके की सर्दी ने हिलाया सभी को


कड़ाके की सर्दी ने हिलाया सभी को

(प्रदीप चौहान)

नई दिल्ली (साई)। राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान १६ दशमलव दो डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले कुछ दिनों तक मौसम ठंडा बना रहेगा। देश के उत्तरी भागों में कड़ाके की सर्दी से जीवन अस्त-व्यस्त है।
देश भर से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के ब्यूरो से मिली जानकारी के अनुसार देश में शीत लहर ने सभी ओर कहर बरपाया है। पंजाब और हरियाणा में शीत लहर के साथ-साथ घने कोहरे ने रेल और सड़क यातायात प्रभावित किया है। उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड में राज्य के विभिन्न हिस्सों में पिछले २४ घंटों में सात लोगों की मौत हो गई है।
गोरखपुर, मुजफ्फरनगर और लखनऊ सहित प्रदेश के कई जिलों में दसवीं कक्षा तक के स्कूल की छुट्टिया ठंड के कारण बढ़ा दी गई है। फर्रूखाबाद पिछले २४ घंटों के दौरान प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान तीन दशमलव चार डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। ठंड के कारण बाराबंकी में तीन, मुजफ्फरनर में दो और हरदोई तथा बिजनौर में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई है। संबंधित जिला प्रशासन ने गरीबों को कंबल बांटने और नए रैन बसेरे खोलने का काम तेज कर दिया है।
मुजफ्फरनगर से समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया ब्यूरो सचिन धीमान ने कहा कि पिछले चार दिनों से पड़ रही कड़ाकेदार ठंड ने मंगलवार को रौद्र रूप धारण कर लिया। सोमवार की दर रात्रि घना कोहरा छा गया जिससे मंगलवार को पूरे दिन सूर्य देव के दीदार नहीं हो सके। भयंकर ठंड के चलते सडकों पर भी आवागमन कम रहा।
पिछले एक सप्ताह से नागरिक भयंकर शीतलहर की चपेट में हैं। तापमान भी लगातार गिरता जा रहा है। आज भी नागरिक घरों में ही दुबके रहे केवल वही लोग घरों से निकले जिन्हें बहुत जरूरी काम था। मंगलवार को पूरे दिन सूर्यदेव ने दशन नहीं दिये।
कड़ाके ठंड ने लोगों के हाड़ कंपाने शुरू कर दिए हैं लेकिन जिला प्रशासन की ओर से अभी तक अलाव की सही व्यवस्था नहीं की गई है। ठंड की ठिठुरन से लोग ठिठुर रहे हैं। रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड, शिव चौक व अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर जो थोड़े बहुत अलाव जल रहे हैं उनका मजा केवल पुलिसकर्मी ले रहे हैं। भयंकर सर्दी में भी जिला प्रशासन ने स्कूलों का शीतकालीन अवकाश घोषित नहीं किया है। नगर के दो तीन स्कूलों ने आगामी पांच जनवरी तक स्कूलों में अवकाश कर दिया है लेकिन अभी तक डीएम सुरेन्द्र सिंह ने इस मामले में कोई निर्णय नहीं लिया है जिसका लाभ उठाते हुए दर्जनों स्कूलों ने अभी तक अपने स्कूलों में अवकाश घोषित नहीं किया है।
सर्दी के शुरूआती दौर में कोहरे का व्यापक असर रेल गाड़ियों पर पड़ना शुरू हो गया है तथा रेल यातायात बाधित हो रहा है। कोहरे द्वारा मचाए जा रहे कोहराम के कारण रेल प्रशासन व यात्री परेशान हैं। उत्तर रेलवे ने जहां 49 पैसेंजर ट्रेनों को अनिश्चितकाल के लिए रद्द करने की घोषणा कर दी है वहीं सहारनपुर से होकर जाने वाली दिल्ली पैसेंजर भी इस दौरान प्रभावित रहेगी। स्टेशन अधीक्षक एके त्यागी ने बताया कि कोहरे के कारण कालका से दिल्ली के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन संख्या 54304 को अनिश्चित काल के लिए रद्द कर दिया गया है। इसके अलावा सहारनपुर से दिल्ली के बीच चलने वाली गाड़ी संख्या 54521 व 54522 जिसका सहारनपुर से रवाना होने का समय सुबह 4.40 बजे तथा वापसी शाम 7.40 बजे है को रद्द कर दिया गया है। यही नहीं अंबाला से निजामुद्दीन के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन 54546 अब निजामुद्दीन नहीं जायेगी इसको केवल दिल्ली तक ही संचालित किया जायेगा। त्यागी ने बताया कि कोहरे के कारण उत्तर रेलवे ने 49 पैसेंजर ट्रेनों का संचालन रद्द किया है जिसमें तीन ट्रेनें सहारनपुर से जाने वाली प्रभावित होंगी।
उधर, उत्तर रेल्वे के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि कोहरे की वजह से आज भी कई रेलगाड़ियों की आवाजाही प्रभावित रहेगी।  सूत्रों ने कहा कि नई दिल्ली की तरफ आने वाली करीब आने वाली करीब ३५ ट्रेन आज लेट पहुंच रही हैं। और दिल्ली से चलने वाली १५ ट्रेन को रेलवे ने पुटबैक किया है जो अपने निर्धारित समय के अलावा दूसरे समय पर जाएंगी। इसके अलावा चार ट्रेन, जिसमें दो ट्रेन दिल्ली की तरफ आती है, फरक्खा एक्सप्रेस, कैफियत एक्सप्रेस ये दोनों कैंसिल्ड हैं, पटना से आने वाली संपूर्ण क्रांति ये भी कैंसिल्ड रहेंगी और दिल्ली से जाने वाली फरक्खा वो भी कैंसिल्ड रहेगी। रेल्वे ने यात्रियों से अपील है कि वे स्टेशन आने से पहले अपनी गाड़ी की पोजीशन जरूर १३९ नम्बर या रेल्वे की वेबसाइड पर चेक कर लें। 

कोई टिप्पणी नहीं: