सोमवार, 14 जनवरी 2013

गरीब गुरबों के 18 करोड़ अंतिम यात्रा में उड़ाए प्रतिभा पाटिल ने!




गरीब गुरबों के 18 करोड़ अंतिम यात्रा में उड़ाए प्रतिभा पाटिल ने!

(शरद)

नई दिल्ली (साई)। अपनी विदेश यात्राओं पर हुए खर्च से उत्पन्न विवाद के बावजूद तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल द्वारा अपने कार्यकाल के खत्म होने के ठीक पहले की गई अपनी अंतिम विदेश यात्रा पर करीब 18।08 करोड रुपये खर्च आया। यह आधिकारिक जानकारी सूचना के अधिकार के तहत मिली है। प्रतिभा पाटिल ने अपनी विदेश यात्राओं पर 205 करोड़ रूपए खर्च किए हैं।
एयर इंडिया ने आरटीआई के तहत मांगी गई जानकारी के जवाब में बताया कि प्रतिभा पाटिल की 29 अप्रैल से आठ मई तक की दक्षिण अफ्रीका और सेशेल्स की यात्रा के दौरान विमानन कंपनी के बोइंग 747-400 जंबो विमान पर ही 16।38 करोड रुपये का खर्च आया। इसके अतिरिक्त दक्षिण अफ्रीका की राजधानी प्रिटोरिया में 1।46 करोड रुपये का खर्च आया। इसके अलावा स्थानीय स्तर पर रुकने पर 71।82 लाख रुपये, 52।33 लाख रुपये यातायात पर और 22।12 लाख रुपये अन्य मदों में खर्च किये गये। डरबन में 23।55 लाख रुपये खर्च किये गये। अकेल होटल में रुकने का खर्च 18 लाख रुपये आया और यातायात पर 5।27 लाख रुपये खर्च हुये।
प्रतिभा के रुकने और अन्य खर्च के बारे में विवरण प्रिटोरिया और डरबन में भारतीय मिशनों ने आरटीआई के तहत मुहैया कराया। इससे पहले उस समय विवाद शुरु हो गया था जब पिछले साल यह खुलासा हुआ कि प्रतिभा पाटिल के पांच साल के कार्यकाल के दौरान 22 देशों की उनकी 12 विदेश यात्राओं पर 205 करोड रुपये खर्च आये। इसमें दक्षिण अफ्रीका और सेसेल्स की यात्रा का खर्च शामिल नहीं था। राष्ट्रपति भवन ने बचाव करते हुए कहा था कि द्विपक्षीय सहयोग को बढावा देने के लिए यात्राएं आवश्यक थीं। ये यात्राएं प्रधानमंत्री कार्यालय और विदेश मंत्रालय की अनुशंसा और उचित समीक्षा के बाद की गयी थीं।


कोई टिप्पणी नहीं: