सोमवार, 14 जनवरी 2013

केंद्र नहीं मोदी ने दिया पाक को करारा जवाब!



केंद्र नहीं मोदी ने दिया पाक को करारा जवाब!

(जलपन पटेल)

अहमदाबाद (साई)। गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पतंग उत्सव राज्य में भले ही काफी लंबे समय से मनाया जाता रहा है, लेकिन उनकी सरकार ने इसे अंतरराष्ट्रीय मंच पर लाने का काम किया। मोदी ने यहां साबरमती नदी के किनारे 25वें अंतरराष्ट्रीय पतंग उत्सव का उद्घाटन करने के बाद कहा, ‘‘पतंग उत्सव एक नियमित कार्यक्रम रहा है। यह काफी लंबे वक्त से मौजूद था। लेकिन इसे विश्व को दिखाने का कौशल नहीं था। हमने दिखाया कि कैसे एक पतंग विश्व को गुजरात की तरफ आकर्षित कर सकती है।’’
उन्होंने कहा कि इस बार राज्य सरकार अंतरराष्ट्रीय पतंग उत्सव को मोधेरा जैसे छोटे शहरों तक ले जा रही है। मोदी ने पर्यटन को बढावा देने के गुजरात सरकार के प्रयासों की भी बात की और कहा कि इस तरह के उत्सव पर्यटन को बढावा देने के साथ गरीबों को भी फायदा पहुंचायेंगे।
उन्होंने कहा, ‘‘गुजरात के पास विश्व को दिखाने और देने के लिये काफी कुछ है। लेकिन पहले पर्यटन को उतना बढावा नहीं दिया गया, जितना मिलना चाहिये था। हम लोगों को गुजरात बुलाना और दिखाना चाहते हैं।’’ मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘भारत में पर्यटन क्षेत्र सात फीसदी की दर से विकास कर रहा है जबकि गुजरात में यह 16 फीसदी की दर से विकास कर रहा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें अपने प्रयासों का फल मिल रहा है।’’ मोदी ने कहा कि गुजरात के छह करोड लोगों की ताकत विश्व भर से लोगों को यहां ला रही है।
इस मौके पर राज्य के पर्यटन मंत्री सौरभ पटेल, राजस्व मंत्री आनंदी पटेल, वित्त मंत्री नितिन पटेल समेत कई अन्य लोग भी मौजूद थे। अंतरराष्ट्रीय पतंग उत्सव में 50 देशों और भारत के 10 राज्यों के प्रतिनिधि भी शामिल हुये। यहां आये एक ब्रितानी नागरिक ने गुजरात के लोगों की मेहमाननवाजी की तारीफ की और कहा कि वे इस अनुभव का आनंद ले रहे हैं। वहीं दूसरी ओर गुजरात की सरकार ने वो कर दिखाया जिसे केन्द्र सरकार नहीं कर पाई। गुजरात सरकार ने 22 सदस्यीय पाकिस्तानी प्रतिनिधिमण्डल से बड़ी विनम्रता से वाइब्रेंट गुजरात समिट छोड़कर जाने को कहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: