मंगलवार, 29 जनवरी 2013

कुरई में खंडस्तरीय अंत्योदय मेला ८ को


कुरई में खंडस्तरीय अंत्योदय मेला ८ को

(एस.के.खरे)

सिवनी (साई)। अंत्योदय मेले से अधिक से अधिक जरूरतमंदों को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलायें। यह निर्देश कलेक्टर अजीत कुमार ने साप्ताहिक विभागीय समीक्षा बैठक में सभी जिलाधिकारियों को दिये। आगामी ८ फरवरी को कुरई तहसील मुख्यालय में खंडस्तरीय अंत्योदय मेला सह जिलास्तरीय लोक कल्याण शिविर आयोजित किया गया है। बैठक में कलेक्टर ने इस अंत्योदय मेले के परिप्रेक्ष्य में जिला प्रमुखों को प्राप्त आवेदन पत्र एवं उसके निराकरण के स्थिति की भी समीक्षा की। बताया गया कि इस अंत्योदय मेले के लिये अबतक ५ हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हो चुके है। ये सभी आवेदन निराकृत किये जा रहे हैै। मेले में करीब ७ हजार से अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित किया जायेगा। बैठक में सीईओ। जिला पंचायत श्रीमती प्रियंका दास अन्य सभी जिलाधिकारी उपस्थित थे। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि यह कि चूंकि जारी वित्तीय वर्ष का यह अंतिम त्रैमास है, इसलिये सभी जिला प्रमुख उपलब्ध विभागीय बजट का समुचित तरीके से व्यय सुनिश्चित कर लें। किसी भी वजह से बजट राशि लेप्स न होने पाये। इसी प्रकार १८ फरवरी से विधानसभा का बजट सत्र प्रारंभ हो रहा है, अतः प्राप्त प्रश्नों के जवाब समय पर भेजे।
जिले के तीन विकासखंडों में खंडस्तरीय अंत्योदय मेले जनपद पंचायत कुरई मुख्यालय में ८ फरवरी को, जनपद पंचायत छपारा मुख्यालय में १३ फरवरी को तथा जनपद पंचायत सिवनी मुख्यालय (इसमें नगरपालिका सिवनी भी शामिल रहेगी) में २२ फरवरी को आयोजित किये जायेंगे।
धान उपार्जन कार्य की समीक्षा के दौरान बताया कि गत एक नवंबर १२ से २८ जनवरी तक जिले में एक लाख ४५ हजार ६४८ मीट्रिक टन से अधिक धान (कॉमन) का उपार्जन किया जा चुका है। जिले में इस वर्ष करीब एक लाख ८० हजार मीट्रिक टन धान का उपार्जन होने का अनुमान है। जिले में ७१ उपार्जन/खरीदी केन्द्रों के माध्यम से प्रक्रिया के अनुरूप धान का उपार्जन किया जा रहा है। जिले में गेहूं उपार्जन के लिये पंजीयन का कार्य भी जारी है, अबतक करीब ३२ हजार ५०० से अधिक किसानों ने अपना पंजीयन करा लिया है। जिले में ७१ उपार्जन/खरीदी केन्द्रों से ही गेहूं की खरीदी भी की जायेगी। 

कोई टिप्पणी नहीं: