मंगलवार, 29 जनवरी 2013

शीला की प्लेटिनम जुबली याद रखेंगे दिल्ली वासी


शीला की प्लेटिनम जुबली याद रखेंगे दिल्ली वासी

(मणिका सोनल)

नई दिल्ली (साई)। दिल्ली के निवासी मुख्यमंत्री शीला दीक्षित की जन्म दिन की प्लेटिनम जुबली को सदा याद रखेंगे। 31 मार्च को शीला 75 साल की होने वाली हैं। इस मौके पर दिल्ली की जनता को शीला दीक्षित एक खास तोहफा देने वाली हैं जो पिछले एक साल से इंतजार में था। शीला चाहतीं तो इसे अपने 74 वें जन्म दिन पर दे देतीं पर प्लेटिनम जुबली का अपना अलग महत्व है।
कई डेडलाइन मिस होने के बाद आखिरकार दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्रालय ने अब यह तय कर लिया है कि 31 मार्च को हर हाल में मॉर्डन सुविधाओं से लैस कश्मीरी गेट बस अड्डे का उद्घाटन कर दिया जाएगा। इसके लिए इन दिनों जोर - शोर से तैयारियां चल रही हैं और बस अड्डे पर बचे - खुचे तमाम कामों को निपटाकर सब चीजों को दुरुस्त किया जा रहा है। बर्थ - डे पर खुद सीएम के हाथों से ही इस बस अड्डे का उद्घाटन कराया जाएगा। इसी के साथ यहां पर विकसित की गई तमाम नई सुविधाएं भी जनता के लिए शुरू कर दी जाएंगी।
आने वाले 31 मार्च को मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का 75 वां जन्मदिन है। दिल्ली की गद्दी पर पिछले 15 सालों से काबिज शीला के लिए भी यह बर्थडे बेहद खास है , क्योंकि इसी साल दिल्ली में विधानसभा चुनाव भी होने हैं। ऐसे में सीएम समेत पूरी दिल्ली सरकार इलेक्शन मोड में आ गई है और जनता को रिझाने - लुभाने का कोई मौका हाथ से नहीं छोड़ना चाहती। करीब डेढ़ साल से कश्मीरी गेट बस अड्डे के मॉडर्नाइजेशन का काम चल रहा था। इस दौरान दिल्ली के परिवहन मंत्री बदल गए , लेकिन ना तो नए बस अड्डे का औपचारिक उद्घाटन हो पाया और ना ही यहां पर मुहैया कराई जाने वाली नई सुविधाओं का लाभ जनता को मिल पाया।
ज्ञातव्य है कि 21 दिसंबर 2011 को तत्कालीन परिवहन मंत्री अरविंदर सिंह लवली ने बस अड्डे पर चल रहे मॉडर्नाइजेशन के काम का जायजा लेने के बाद घोषणा की थी कि 31 मार्च 2012 को बस अड्डे का उद्घाटन कर इसे जनता के लिए पूरी तरह से खोल दिया जाएगा। लेकिन सीएम के पिछले बर्थ - डे पर दिल्ली की जनता को मायूस होना पड़ा , क्योंकि तब तक बस अड्डे का काम पूरा नहीं हो पाया था। अब एक साल बीतने के बाद फिर से ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने सीएम के बर्थडे पर बस अड्डे के उद्घाटन का प्लान बनाया है। राहत की बात यह है कि बस अड्डे के मॉडर्नाइजेशन का काम अब तकरीबन पूरा हो चुका है और यहां पर लोगों को लगभग सभी आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराने का इंतजाम हो चुका है। 26 जनवरी के अपने भाषण में खुद सीएम भी कह चुकी हैं कि एयरपोर्ट और मेट्रो स्टेशन की तरह अब इस बस अड्डे पर भी जनता को तमाम आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। ऐसे में उम्मीद यही की जा रही है कि इस बार डेडलाइन और आगे नहीं बढ़ाई जाएगी।
ट्रांसपोर्ट विभाग के अधिकारी यह तो मान रहे हैं कि बस अड्डे का उद्घाटन 31 मार्च को करने का प्लान है , लेकिन इसके लिए उनकी दलील कुछ और ही है। अधिकारियों का कहना है कि बस अड्डे के बाहरी हिस्से को दुरुस्त करने का कुछ काम बाकी बचा है , जो एक - डेढ़ महीने में पूरा हो जाएगा। चूंकि 31 मार्च को वित्तीय वर्ष भी खत्म होता है , ऐसे में बचे - खुचे काम में जो खर्चा होगा , वह भी ट्रांसपोर्ट विभाग के खाते के क्लोजिंग बैलेंस में शामिल हो सकेगा। इसी वजह से उद्घाटन के लिए 31 मार्च की तारीख तय की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं: