शुक्रवार, 12 अप्रैल 2013

बिहार में 3591 माननीय


बिहार में 3591 माननीय

(प्रतिभा सिंह)

पटना (साई)। देश में सुरक्षा प्राप्त जनसेवकों की लंबी फेहरिस्त है। देश में सबसे ज्यादा वीआईपी बिहार में है। बिहार सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट में पेश किये गये हलफनामे में ये तथ्य सामने आया है। सुरक्षा के मद्देनजर वीआईपी को अंगरक्षक मुहैया कराये जाते है। जिसमें बिहार में सबसे ज्यादा 3591 वीआईपी को ये सुविधा प्राप्त है। अंगरक्षक मुहैया कराने में सबसे ज्यादा बिहार खर्च करता है इसकी सालना खर्च की जाने वाली राशि 141.95 करोड़ रुपये है।
देश भर में 14,842 श्अति महत्वपूर्णश् व्यक्तियों की सुरक्षा में 47,557 पुलिसकर्मी लगे हुए हैं। इनमें श्अति महत्वपूर्णश् लोगों में बिहार के 3591 शामिल हैं। यानी इसमें क़रीब 20 फ़ीसदी योगदान अकेले बिहार का है। ऐसे 70 लोगों को सरकारी अंगरक्षक मिले हुए हैं, जिन पर गंभीर आपराधिक मामले चल रहे हैं। यही आंकड़ा राज्य पुलिस-प्रशासन पर सबसे तीखा सवाल उठा रहा है।
साथ ही 382 निजी व्यक्तियों को सरकारी खर्च पर अंगरक्षकों की सुविधा प्राप्त है। इनमें ज़्यादातर व्यवसायी, ठेकेदार और दबंग बाहुबली शामिल हैं। राज्य के पुलिस प्रवक्ता और अपर पुलिस महानिदेशक रविन्द्र कुमार कहा , किसी पर मुक़दमा चल रहा है और दोष साबित नहीं हुआ है तो उनके लिए खतरे के मद्देनज़र, सुरक्षा व्यवस्था करना सरकार का दायित्व हो जाता है।श्श् इस मामले में आम लोगों का गुस्सा साफ नजर आता है लोग कहते है आम जनता की सुरक्षा तो भगवान के भरोसे है। अंगरक्षक रखना इनके लिए स्टेट्स सिंबल है।

कोई टिप्पणी नहीं: