शुक्रवार, 12 अप्रैल 2013

आत्मविश्वास से लवरेज है कर्नाटक में कांग्रेस


आत्मविश्वास से लवरेज है कर्नाटक में कांग्रेस

(श्वेता यादव)

बंग्लुरू (साई)। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस अपनी जीत को लेकर आत्मविश्वास से भरी नजर आ रही है। कांग्रेस ने राज्य में 224 सीटों पर होने वाले चुनावों के मद्देनजर अपने 177 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की। सूत्रों के मुताबिक, जल्दी ही वह अपने बाकी कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी करेगी। पार्टी ने टिकट बंटवारे में धांधली के आरोपों को सिरे से खारिज किया है। गौरतलब है कि खबर आई थी कि कांग्रेस ने एक सीट पर पैसे लेकर टिकट अलॉट किया।
पहली लिस्ट में महिलाओं की तादाद काफी कम है। कांग्रेस के एक नेता के मुताबिक, राज्य में हमेशा से महिला उम्मीदवारों की तादाद काफी कम रही है। पिछली विधानसभा चुनावों में 11 महिलाओं को टिकट दिए गए थे, जिनमें से अधिकांश को हार का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा, राज्य में अल्पसंख्यक वोटों की तादाद को देखते हुए पार्टी ने इस बार पिछली बार के मुकाबले अल्पसंख्यक कैंडिडेट्स को ज्यादा टिकट देने की योजना बनाई है। पिछली बार सिर्फ मुस्लिम उम्मीवारों को टिकट दिए गए थे, वहीं इस बार ईसाई और जैन उम्मीदवारों को भी टिकट देने का फैसला किया गया है।
कांग्रेस ने चुनाव के मद्देनजर अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। पार्टी का प्रचार करने के लिए अध्यक्ष सोनिया गांधी के अलावा कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के भी कर्नाटक जाने की योजना है। सूत्रों के मुताबिक, पार्टी के इन स्टार प्रचारकों में से हरेक को दो से तीन संभावित तारीखें दी गई हैं, जिसमें से वे अपनी तारीखें चुनकर बताएंगे।
कांग्रेस का मानना है कि राज्य में बीजेपी की संभावित हार को देखते हुए मोदी ने वहां न आने का फैसला किया है। मोदी पर कटाक्ष करते हुए कांग्रेस के महासचिव और कर्नाटक प्रभारी मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि मोदी समझ रहे हैं कि इन चुनावों में उनकी पार्टी हारेगी। इसके अलावा, मोदी के न आने का एक वजह मैं भी हूं। उन्हें पता है कि अगर वह कर्नाटक आते हैं तो मैं उनकी सारी पोल खोल दूंगा। गौरतलब है कि मिस्त्री खुद गुजरात से हैं।
मौजूदा बीजेपी सरकार पर कुशासन और भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए कांग्रेस उनके खिलाफ एक खास श्चार्जशीटश् लेकर आ रही है। प्रदेश कांग्रेस आगामी 13 अप्रैल को मीटिंग करने जा रही है, जिसमें बीजेपी सरकार के खिलाफ इस चार्जशीट को अंतिम रूप दिया जाएगा। कांग्रेस की योजना इस चार्जशीट के आधार पर मौजूदा राज्य सरकार पर हमला करने की है।

कोई टिप्पणी नहीं: