शुक्रवार, 12 अप्रैल 2013

दस करार पर हुई सही


दस करार पर हुई सही

(टी.विश्वनाथन)

बर्लिन (साई)। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की तीन दिन की बर्लिन यात्रा में भारत और जर्मनी के बीच विभिन्न क्षेत्रों में दस समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं। अक्षय ऊर्जा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा रेलवे क्षेत्रों में पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इनके अलावा शिक्षा और व्यावसायिक प्रशिक्षण के क्षेत्र में सहयोग के लिए पांच समझौतों  पर भी दस्तखत किए गए।
अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में, सौर ऊर्जा केंद्र तथा फॉरॉनहॉफर ;थ्तंनदीवमितद्ध इंस्टीट्यूट के बीच सोलर फोटोवॉल्टिक, सोलर थर्मल सिस्टम्स तथा हाइड्रोजन और फ्यूल सेल्स सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग और आदान-प्रदान के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में दो समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।
पीएम के करीबी सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जर्मनी के विभिन्न शहरों में वर्ष भर तक चले झ्डेज ऑफ इंडिया इन जर्मनीश् का समापन किया। इस अवसर पर डॉक्टर सिंह ने जर्मनी और यूरोप के अन्य देशों से भारत में निवेश के अवसरों का लाभ उठाने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि यूरोप की आर्थिक स्थिति का पटरी पर लौटना और वैश्विक मामलों में इसकी भूमिका भारत के भी हित में है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि सामूहिक प्रयासों से यूरोप वर्तमान आर्थिक चुनौतियों से निपट सकेगा।
सूत्रों ने साई न्यूज के साथ चर्चा के दौरान कहा कि भारत बारहवीं पंचवर्षीय योजना में आठ प्रतिशत वृद्धि दर पर लौटने के लिए संकल्पबद्ध है और इस बारे में उसने कुछ कड़े फैसले किए हैं। उन्होंने कहा कि विदेशी निवेश के लिए भारत के द्वार खुले हैं और उसका लक्ष्य अगले पांच वर्षों में ढ़ांचागत विकास के लिए करीब एक ट्रिलियन डॉलर का निवेश आकृष्ट करना है। डॉक्टर सिंह ने आशा व्यक्त की कि जर्मनी और यूरोप की कम्पनियां निवेश के इन अवसरों का लाभ उठायेंगी। 

कोई टिप्पणी नहीं: