रविवार, 7 अप्रैल 2013

घंटों इंतजार करवा रही चालान काटने के लिए पुलिस


घंटों इंतजार करवा रही चालान काटने के लिए पुलिस

(संदीप छांगवानी)

सिवनी (साई)। जहां एक ओर स्वामी विवेकानंद के नाम पर भाजपा द्वारा युवाओं को भाजपा में जोडऩे का प्रयास किया जा रहा है। वहीं नगर में थाना कोतवाली द्वारा दोपहिया वाहनों पर की जा रही कार्यवाही भाजपा और मुख्यमंत्री की छवि पर बुरा असर डाल रही है, जहां चालानी कार्यवाही खासकर युवाओं को पुलिस द्वारा काफी परेशान किया जा रहा है। वहीं उनके वाहनों में चालानी कार्यवाही करने में घंटों का समय व्यर्थ करके युवाओं को प्रताड़ित किया जा रहा है। वहीं युवाओं में यह भी चर्चा है कि ऐसे में भाजपा द्वारा चलाये जा रहे युवाओं को जोडऩे का अभियान कैसे सफल होगा। वहीं वाहन चालकों का कहना है कि जगह- जगह रूककर सवारी भरने वाली वीडियोकोच बसों पर पुलिस व यातायात विभाग मौन क्यों है?
मिली जानकारी अनुसार नगर में विगत कुछ दिनों से देर शाम थाना कोतवाली के सामने कोतवाली में पदस्थ सहायक निरीक्षक बट्टी द्वारा नये नवेले नगर सैनिकों को साथ में रखकर वाहन चौकिंग प्रारंभ की जाती है। इस चौकिंग को मात्र दोपहिया वाहनों की चौङ्क्षकंग तक सीमित रखा जाता है। जबकि राष्ट्रीय राजमार्ग 07 को इस मार्ग से छोटे-बड़े चौपहिया वाहन भी गुजरते हैं, किंतु उनकी चौकिंग पर ध्यान न देकर सिर्फ दोपहिया वाहन चालकों को पकड़ा जाता है। वहीं लाठी का रौब दिखाकर रोडों पर डंडे पटककर नये- नवेले नगर सैनिक दोपहिया वाहन चालकों को रोककर उनकी वाहन की चॉबी निकालकर सहायक निरीक्षक बट्टी के सुपुर्द कर देते हैं। इसके बाद शुरू होता है बट्टी का रौब। घंटो घड़े रखकर बट्टी नियमों में उलझकर वाहन चालकों का समय व्यर्थ करते हैं और उसके उपरांत यदि कोई वाहन चालक उनसे ऊंची आवाज में बात करता है तो उन्हें कोप का भाजन भी बनना पड़ता है। उनकी हिटलरशाही से बीते कुछ दिनों से वाहन चालक निश्चित तौर पर युवा वर्ग इतना प्रताड़ित हो गया है। भाजपा के चाल, चरित्र पर सवालिया निशान उठाने लगा है।
वहीं युवाओं का कहना है कि नगर में हो रही वाहन चौकिंग साधुवाद के पात्र है, किंतु वाहन चौकिंग के बाद दी जा रही प्रताडऩा उन्हें काफी परेशान करती है। युवाओं ने बताया है कि चालान काटने वाले अधिकारी बट्टी द्वारा उन्हें घंटों खड़ा रखकर परेशान किया जाता है और उसके उपरांत चालान काटा जाता है।
युवाओं का कहना है कि इन चालानी एवं वाहन चौकिंग कार्यवाही में सिर्फ दोपहिया वाहनों की चौकिंग तक सीमित रखा जाता है। राष्ट्रीय राजमार्ग 07 होने के कारण इस मार्ग से अनेकों बड़े वाहन भी गुजरते हैं, किंतु उन वाहनों की चौकिंग नहीं की जाती। युवाओं का कहना है कि भाजपा द्वारा स्वामी विवेकानंद के नाम पर जो युवाओं को भाजपा में शामिल करने की कवायद की जा रही है, इस कार्यवाही से वह काफी थोथी साबित हो रही है। चूंकि भाजपा शासन में कोतवाली पुलिस द्वारा वाहन चौकिंग के माध्यम से युवाओं का शोषण किया जा रहा है, उससे जिला भाजपा मुख्यमंत्री एवं सिवनी विधायक की छवि काफी धूमिल हो रही है।
0 एसडीओपी के आदेश के 35 मिनट बाद कटा चालान
बीती 04 अप्रैल की रात्रि चालानी कार्यवाही में एसआई बट्टी द्वारा अपनी हिटलरशाही दिखाते हुए पहले तो एक वाहन का चालान काटने के लिए तैयार नहीं हो रहे थे, वाहन मालिक द्वारा उन्हें चालान काटने के लिए बार- बार कहा गया, किंतु वे अपनी बगले झांकते नजर आये। रात्रि लगभग 11रू45 बजे इस मामले की जानकारी एसडीओपी सिद्धार्थ बहुगुणा को लगी तो उन्होंने वाहन मालिक से मोबाईल पर बात की, उसके बाद एसडीओपी बहुगुणा ने एसआई बट्टी को चालान काटने के निर्देश दिये, किंतु 35 मिनट तक इधर- उधर झांकने के बाद उन्होंने रात्रि लगभग 12.30 बजे  चालान काटा।
0 सोहाने पेट्रोल पंप से छिंदवाड़ा चौक तक यातायात व्यवस्था लचर
बीते काफी समय से नगर के राष्ट्रीय राजमार्ग 07 सोहाने पेट्रोल पंप से छिंदवाड़ा चौक तक यातायात व्यवस्था काफी लचर पड़ी है, किंतु इस ओर झांकने की बजाय कोतवाली पुलिस शाम को अपनी चालानी कार्यवाही में व्यस्त हो जाती है। यदि वह पहले नगर की यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करके बाद में चालानी कार्यवाही करे तो शायद जनता भी इस चालानी कार्यवाही में उनका सहयोग करे।
0 नियमों से अनभिज्ञ बट्टी
थाना कोतवाली में पदस्थ एसआई बट्टी इन दिनों नगर की यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने में काफी व्यस्त है, किंतु वह यातायात नियमों से अनभिज्ञ है कि उन्हें यह नहीं मालूम कि शोरूम से उठी नई गाड़ी जो मात्र 146 किमी चली थी, जिसे रोककर लगभग 15 मिनट तक परेशान करने के बाद छोड़ा गया। उक्त युवक को तब पछतावा हुआ कि नई- नवेली गाड़ी पर पुलिस का ग्रहण लग गया, जिससे युवक काफी परेशान रहा।  

कोई टिप्पणी नहीं: