बुधवार, 8 मई 2013

सिवनी सहित 6 एसपी पर गिर सकती है गाज!


सिवनी सहित 6 एसपी पर गिर सकती है गाज!

चुनाव आयोग नान आईपीएस को जिलों की कमान सौंपने से है खफा

(राजेश शर्मा)

भोपाल (साई)। अगर सियासी दखलंदाजी ज्यादा ना हुई तो आने वाले समय में सिवनी सहित आधा दर्जन जिलों के पुलिस अधीक्षक बदले जा सकते हैं। चुनाव आयोग ने राज्य पुलिस सेवा के अफसरों को जिलों की कमान सौंपे जाने पर सख्त एतराज जताया है। चुनाव आयोग ने सरकार को निर्देश दिया है कि नान आईपीएस अफसरों को काडर पोस्ट से हटाया जाए।
पुलिस मुख्यालय के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि वर्तमान में मिथलेश शुक्ला सिवनी, मनीष कपूरिया नरसिंहपुर, शशिकांत शुक्ला रायसेन, विनीत खन्ना पन्ना, तिलकसिंह अनूपपुर और राजेश हिंगणकार कटनी जिले के एसपी है, जो राज्य पुलिस सेवा के होते हुए भी इन्हें जिलों की कमान सौंपी गई है।
यहां उल्लेखनीय होगा कि सिवनी में रमन सिंह सिकरवार, राकेश जैन के बाद मिथलेश शुक्ला तीसरे पुलिस अधीक्षक हैं जो नान आईपीएस हैं। इनमें से रमन सिंह सिकरवार और राकेश जैन को सिवनी तैनाती के दौरान ही आईपीएस अवार्ड हुआ था। वैसे 18 मार्च को पदभार ग्रहण करने के महज डेढ़ माह के भीतर ही श्री शुक्ला ने गौकशी, जुआं, सट्टा और अवैध शराब बिक्री पर अंकुश लगाया है, जिसकी सर्वत्र प्रशंसा ही हो रही है।
0 सीनियर अफसर की है सिवनी में दरकार
अतिसंवेदनशील जिलों की फेहरिस्त में शामिल सिवनी जिले में सीनियर आईपीएस अफसर की दरकार है। कम से कम एक जिला करने के बाद ही सिवनी में शीर्ष अधिकारियों की पदस्थापना की जानी चाहिए, किन्तु कांग्रेस के शासनकाल से ही यहां नए अफसरों को पहला जिला सौंपने की परंपरा का आगाज किया गया था। वैसे देखा जाए तो मिथलेश शुक्ला का जबलपुर का कार्यकाल काफी हद तक सफल रहा है, साथ ही पुलिस सेवा में उनकी तैनाती दो दशक से ज्यादा यानी 22 साल की है।
0 डीपीसी में हैं दो एसपी के नाम
राज्य सचिवालय वल्लभ भवन में सामान्य प्रशासन विभाग के सूत्रों ने साई न्यूज को बताया कि इस साल आईपीएस के सात पदों के लिए डीपीसी होना है। इसमें सात अफसरों की लाटरी लग सकती है। सूत्रों की मानें तो इस सूची में कटनी एसपी राजेश हिंगणकर और नरसिंहपुर के मनीष कपूरिया का नाम फेहरिस्त में शामिल है।
0 चमक सकती है किस्मत बहुगुणा की
परीवीक्षा अवधि में सिवनी में अनुविभागीय अधिकारी पुलिस के पद पर पदस्थ सिद्धार्थ बहुगुणा को समय से पूर्व ही जिले की कमान मिलने की संभावनाएं जताई जा रही है। वर्ष 2010 के आईपीएस अफसरों में सिद्धार्थ बहुगुणा के अलावा आबिद खान, गौरव तिवारी, निमीष अग्रवाल, आशुतोष प्रताप, युसूफ कुरैशी, डी कल्याण वर्तमान में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के पद पर परीवीक्षा अवधि में पदस्थ हैं। इन्हें जिलों की कमान सौंपे जाने पर विचार चल रहा है। वैसे आईपीएस अफसरों की परीवीक्षा अवधि पूरी होने पर इन्हें पीएचक्यू में बतौर सहायक पुलिस महानिरीक्षक पदस्थ किया जाता रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: