बुधवार, 8 मई 2013

कानून और व्यवस्था की स्थिति में होगा आपेक्षित सुधार: शुक्ला


कानून और व्यवस्था की स्थिति में होगा आपेक्षित सुधार: शुक्ला

सिवनी (साई)। सिवनी जिले की कानून और व्यवस्था की स्थिति में बेहतर सुधार करने का प्रयास किया जाएगा। जिले में अपराधों की रोकथाम सुनिश्चित की जाएगी ताकि जनता अमन चैन के साथ रह सके। पुलिस की छवि जनता के बीच मित्र की तो अपराधियों में पुलिस का खौफ कायम हो यह प्रयास होगा। सिवनी जिले में पहले एसपी बी.पी..दुबे थे तो अब 47वें जिला पुलिस अधीक्षक के पद पर पदस्थ मिथलेश शुक्ला ने उक्ताश की बात समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के सिवनी ब्यूरो टीम जिसमें संजीव प्रताप सिंह, शरद खरे एवं महेश रावलानी का समावेश था से चर्चा के दौरान कही। प्रस्तुत है एसपी मिथलेश शुक्ला के साथ हुई चर्चा के मुख्य अंश:

साई न्यूज: सिवनी की कानून व्यवस्था के बारे में आपका क्या सोचना है?
श्री शुक्ला: सिवनी में दुर्भाग्यवश कुछ अनहोनी घटनाएं घटी हैं। त्योहार के लगातार रहने के चलते पुलिस पर कानून और व्यवस्था बनाने हेतु अतिरिक्त दबाव रहा। सिवनी में कानून और व्यवस्था को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास किया जाएगा। इसमें नागरिकों का और मीडिया का सहयोग लिया जाएगा।
साई न्यूज: धूमा डकैती के मामले में भी अभी तक कोई प्रगति होती नहीं दिख रही है. . .।
श्री शुक्ला: इसके लिए नवागत पुलिस महानिरीक्षक ने एक दल का गठन किया है। उम्मीद है कि एक पखवाड़े में आरोपी पुलिस की पकड़ में होंगे।
साई न्यूज: यह राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों ओर बसा है इन परिस्थितियों में अपराध की गुंजाईश ज्यादा रहती है?
श्री शुकला: इस बात को विशेष तौर पर ध्यान में रखा जाएगा कि सिवनी हाईवे पर है। दरअसल, वाहनों और बल की कमी के चलते पुलिस पर अतिरिक्त भार होता है। हाईवे पेट्रोल के लिए भी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएंगी।
साई न्यूज: शहर की बिगड़ेल यातायात व्यवस्था के बारे में क्या कुछ योजना है?
श्री शुक्ला: हां यातायात समिति की बैठक के लिए मुद्दे एकत्र हो रहे हैं। शहर का यातायात कैसे सुव्यवस्थित हो इसका प्रयास अवश्य किया जाएगा। शहर में अनेक बस स्टेंड बनने की जानकारी भी आई है। जल्द ही इस दिशा में ठोस कदम उठाए जाएंगे। शहर के अंदर से गुजरने वाली अवैध बसों की नकेल कसने का प्रयास किया जाएगा। अगर किसी के पास कोई जानकारी है तो वह दे हम उस पर कार्यवाही करेंगे और जानकारी देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।
साई न्यूज: शहर में निजी भवनों में संचालित होने वाले बैंक्स के पास पार्किंग का आभाव है इससे यातायात प्रभावित होता है!
श्री शुक्ला: जी, यह बात भी संज्ञान में लाई गई है। इसकी सूची बनाकर संबंधित बैंक्स को पार्किंग सुनिश्चित करने को कहा जाएगा, नहीं तो कार्यवाही की जाएगी।
साई न्यूज: कानून और व्यवस्था बनाने के बारे में नई योजनाएं क्या हैं?
श्री शुक्ला: अभी हम प्राथमिकताएं तय कर रहे हैं। बाहर से आने वाले लोगों की मुसाफिरी दर्ज करवाई जाए, पीसी रोल, और हिस्ट्रीशीटर्स के साथ ही साथ संदिग्ध लोगों पर नजर रखी जाए। किराएदारों की जानकारी पुलिस को देना और सत्यापन कराना अब मकान मालिक की जवाबदेही बनाने का प्रयास किया जा रहा है।
साई न्यूज: होली के पूर्व सिवनी में अप्रिय घटनाएं घटी और कर्फयू लगा दिया गया, मीडिया को घरों में कैद कर दिया, अखबार तक नहीं बटने दिए गए?
श्री शुक्ला: अगर एसा हुआ है तो गलत है? उस समय क्या परिस्थितियां थीं, तत्कालीन अफसरों ने किस आधार पर किया इस बारे में टिप्पणी करना मुश्किल है। कई बार मर्ज ठीक करने के लिए कड़वी दवा भी खानी होती है। कानून और व्यवस्था बनाने के लिए कई बार ना चाहते हुए भी कठोर कदम उठाने पड़ते हैं।
साई न्यूज: सिवनी में बम पकड़ाए कुछ सरगना भी, इन्हें एटीएस की टीम ने पकड़ा क्या इसे इंटेलिजेंस फेल्युअर माना जाए स्थानीय स्तर पर पुलिस का!
श्री शुक्ला: कुछ मायनों में कहा जा सकता है कि स्थानीय स्तर पर पुलिस का सूचना तंत्र कामयाब नहीं रहा। किन्तु जब एटीएस की कार्यवाही हुई तब सिवनी पुलिस की भूमिका को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है। सिवनी पुलिस ने शानदार परफार्मेंस दिखाया है।
साई न्यूज: सिवनी की जनता, मीडिया आदि से आप क्या अपेक्षा रखते हैं?
श्री शुक्ला: अपेक्षा बस यही है कि अफवाहों पर बिल्कुल ध्यान ना दें। अगर कोई सूचना कहीं की भी मिलती है तो उसे तत्काल पुलिस को दें और एक अच्छे नागरिक होने का फर्ज अदा करें। बेकार गलत सूचनाओं को पुलिस तक पहुंचाकर पुलिस का समय ना नष्ट करें। पुलिस आपकी सुरक्षा के लिए आपकी मित्र है। रही बात मीडिया की तो जनसंपर्क कार्यालय से पत्रकारों की एक सूची बुलवा ली है। मीडिया भी अनावश्यक और तनाव फैलाने वाली खबरों से परहेज करे तो बेहतर होगा।
(यह साक्षात्कार, घंसौर की गुड़िया के दुष्कर्म की घटना के पहले का है अतः इसमें उसका उल्लेख नहीं है)

कोई टिप्पणी नहीं: