बुधवार, 8 मई 2013

साढ़े छः दशकों से रहे अंधेरे में


साढ़े छः दशकों से रहे अंधेरे में

(विपिन सिंह राजपूत)

सिवनी (साई)। एक तरफ तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एमपी में अटल ज्योति योजना का आगाज कर चौबीसों घंटे बिजली देने का प्रयास कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर ठाकुर हरवंश सिंह के विधानसभा क्षेत्र केवलारी में आधा दर्जन से भी ज्यादा ऐसे गांव है जहां एक दो नहीं 66 साल से लाईट का अता पता नहीं है।
समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को मिली जानकारी के अनुसार केवलारी विधानसभा के पीपरदौन, हीर्रीटोला, कोपीझोला, चिरईडोंगरी, पांडरवानी में आजादी के बाद से आज तक बिजली नहीं पहुंची यानि की आधा दर्ज गांव ऐसे हैं, जहां 66 वर्षाे से लोग बिजली के लिये तरस रहे हैं, जिस ओर न तो स्थानीय विधायकों ने ध्यान दिया और न ही मप्र शासन ने। वही बरघाट विधानसभा क्षेत्र के गुंजई गांव की भी यही हालत है। ऐसी परिस्थिति में जब मप्र के मुखिया शिवराज सिंह चौहान जिले के वनग्राम को बिजली नहीं दे पा रहे हैं, वह अटल ज्योति योजना के तहत 24 घंटे बिजली कैसे देंगे।
लगभग इन आधा दर्जन गांव के लोगों ने बताया कि उन्होंने कई बार इसकी शिकायत मौजूदा जिला प्रशासन के मुखिया को भी की और शासन के मंत्रियों को भी अवगत कराया, बावजूद इसके आज तक किसी ने भी रोशनी से दूर इन गांव में रोशनी फैलाने का काम नही कर पाये। पीपरदौन, हिर्रीटोला, कोपीझोला, चिरईडोंगरी, पांडरवानी, गुंजई के लोगों को नये संवेदनशील कलेक्टर से उम्मीद है कि कम से कम वह प्रयास कर गांव में प्रकाश पहुंचाने प्रयास करेंगे। वहीं 17 मई को आने वाले प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान अटल ज्योति योजना के शुभारंभ मौके पर कम से कम बिजली से दूर इन गांवों में रोशनी फैलाने का काम करें, ऐसी भी ग्रामीणों ने अपेक्षा व्यक्त की है।
यहां यह बात उल्लेखनीय है कि बरघाट विधानसभा का प्रतिनिधित्व भाजपा के डॉ.ढाल सिंह बिसेन जो वर्तमान में राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष हैं ने चार बार किया है। वहीं केवलारी विधानसभा का प्रतिनिधित्व लगातार चौथी बार हरवंश सिंह ठाकुर कर रहे हैं जो वर्तमान में मध्य प्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: