शुक्रवार, 28 मार्च 2014

राजनैतिक दलों की शिकायतों पर होगी त्वरित कार्रवाई

राजनैतिक दलों की शिकायतों पर होगी त्वरित कार्रवाई

(प्रदीप आर्य)

भोपाल (साई)। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी जयदीप गोविन्द ने आज मान्यता प्राप्त 6 राजनैतिक दल के प्रतिनिधियों की बैठक में आश्वस्त किया कि उनके द्वारा जो भी शिकायतें प्राप्त हुई हैं उन पर त्वरित कार्रवाई की जा रही है। गोविन्द ने बताया कि आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन एवं शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों के संबंध में जो शिकायत प्राप्त हो रही है उसके निराकरण की कार्रवाई भी शीघ्रता से की जा रही है।
श्री गोविन्द ने बताया कि अब तक शासकीय अधिकारी-कर्मचारी के संबंध में कुल 542 शिकायत प्राप्त हुई हैं। इसमें चुनाव आयोग से 166, राजनैतिक दलों से 142 और अन्य के द्वारा 246 शिकायत प्राप्त हुई हैं। राजनैतिक दल में आप पार्टी द्वारा 12, भाजपा द्वारा 47, कांग्रेस द्वारा 71, बसपा द्वारा 7, समाजवादी पार्टी द्वारा 2, समता पार्टी, आरपीआई और लोक जनाशक्ति पार्टी द्वारा एक-एक शिकायत दर्ज करवाई गई है। इन पर विभिन्न स्तर पर कार्रवाई की जा रही है। इसी तरह आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन को लेकर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा 37 तथा भारतीय जनता पार्टी द्वारा 10 शिकायत अब तक की जा चुकी हैं। इनमें कांग्रेस की 16 तथा भाजपा की 7 शिकायत का निराकरण किया जा चुका है।

श्री गोविन्द ने प्रतिनिधियों को चुनाव आयोग से हाल में प्राप्त निर्देशों से अवगत करवाया तथा उन्हें निर्वाचन संबंधी साहित्य, सहायक मतदान केन्द्र की सीडी, प्रथम एवं द्वितीय चरण के निर्वाचकों की संख्या, सिंगल विण्डो एवं कंट्रोल रूम के दूरभाष की सूची और सामान्य प्रेक्षकों के दूरभाष नंबर की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आगामी रविवार 30 मार्च को निर्वाचन आयोग के आयुक्तद्वय एस.एस. ब्रम्हा और डॉ. नसीम जैदी भोपाल में चुनाव की तैयारियों के संबंध में अधिकारियों की बैठक लेंगे। इसके पूर्व वे 6 मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल के 3-3 प्रतिनिधियों से भेंट भी करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: