सोमवार, 10 मार्च 2014

राज की मोदी से ‘दोस्ती‘, उद्धव से जारी है ‘दुश्मनी‘


(मणिका सोनल)
नई दिल्ली (साई)। राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने बीजेपी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी को समर्थन देते हुए लोकसभा चुनाव में उतरने का ऐलान कर दिया है। एमएनएस ने बीजेपी के खिलाफ अपने उमीदवार नहीं खड़े किए हैंलेकिन शिवसेना के खिलाफ वो अपने उम्मीदवार उतार रही है।
एमएनएस के मुखिया राज ठाकरे ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर सभी अटकलों पर विराम लगा दिया। शिवसेना की नाराजगी को देखते हुए बीजेपी के साथ भले उसका गठबंधन ना हो रहा हो लेकिन एमएनएस ने फैसला किया है कि वो बीजेपी के खिलाफ अपने उम्मीदवार नहीं उतारेगी। राज ठाकरे ने ये भी साफ किया कि एमएनएस के सांसद पीएम पद के लिए नरेंद्र मोदी का समर्थन करेंगे।
हालांकि एमएनएस लोकसभा चुनाव में शिवसेना से दो-दो हाथ जरूर करेगी। पिछले लोकसभा चुनाव में मुंबईठाणेनासिकजैसी लोकसभा सीटों पर एमएनएस की वजह से शिवसेना-बीजेपी को करारी हार झेलनी पड़ी थी। पार्टी की ताकत को देखते हुए कुछ दिन पहले ही बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष नितिन गडकरी ने राज ठाकरे से मुलाकात की थी। इस मुलाकात के बाद से ही बीजेपी-एमएनएस गठबंधन की चर्चाएं शुरू हुईं। लेकिन उद्धव ठाकरे के रुख को देखते हुए बात आगे नहीं बढ़ी। अब बीजेपी ने फिर साफ किया है कि महाराष्ट्र में उसका गठबंधन शिवसेना के ही साथ है।
नितिन गडकरी ने कहा कि महाराष्ट्र में हमारा गठबंधन शिवसेना के साथ है। मनसे समर्थन दे रहा है तो हम उनका आभार व्यक्त करते हैं। शिवसेना ने नेता राहुल नार्वेकर का कहना है कि मनसे का मोदी को समर्थन देने से हमारे और बीजेरी के गठबंधन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। लोकसभा चुनाव में हम मिलकर ही लड़ेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: