सोमवार, 23 अप्रैल 2012

हवा हवाई हैं रमन के कारिंदे


हवा हवाई हैं रमन के कारिंदे

(आंचल झा)

रायपुर (साई)। मुख्यमंत्री रमन सिंह सरकार में नौकरशाहों की खासी मौज दिख रही है। छग में सीजीसेक्स के अधिकारी कर्मचारी नियम विरूद्ध हवाई यात्रा कर सरकार पर आर्थिक बोझ बढ़ाते ही जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि छग से दिल्ली आने जाने वाले अधिकारी कर्मचारियों द्वारा मनमाने यात्रा और अन्य देयकों से सरकार को खासा चूना लगाया जा रहा है।
सीजीसैक्स से मिले दस्तावेज चौंकाने वाले खुलासे कर रहे हैं। दिल्ली आने-जाने और दो दिन ठहरने में किसी ने 32 हजार रुपए का बिल लगाया तो कोई 35 हजार, किसी ने तो इसके लिए 45 हजार रुपए तक का। पड़ताल में सामने आया कि सीजीसैक्स के आला अधिकारियों ने कई बार फाइलों में लिखा कि पर्याप्त समय है, यात्रा ट्रेन से की जाएफिर भी हवाई यात्राएं हुईं।
हद तो यह है कि समिति के ही कुछ अफसरों की शह पर उन कर्मचारियों ने कई बार हवाई यात्राएं की जो इसके लिए पात्र नहीं थे। इतना ही नहीं डीए भी मनमाफिक लिया। इसमें लेखापाल, यूथ कंसल्टेंट, लैब टेक्नीशियन, स्टोर कीपर और जीपा को-ऑर्डिनेटर शामिल हैं।
सूत्रों का कहना है कि सीजीसेक्स को नाको से लेट जानकारी मिलती है, जबकि दस्तावेजों से स्पष्ट है कि 90 प्रतिशत सूचनाएं 15-20 दिन पहले भेजी गई हैं। उधर 31 जनवरी 2010 को एनुअल एक्शन प्लान की बैठक में सीजीसैक्स रायपुर से 13 लोग हवाई जहाज से भोपाल गए जबकि भोपाल की दूरी वाया एयर 490 किलोमीटर है। नियमानुसार सभी 13 लोगों को ट्रेन से यात्रा करनी थी।

कोई टिप्पणी नहीं: