शुक्रवार, 14 सितंबर 2012

हिंदी दिवस के मौके पर हिंदी की सुध ली सरकार ने


हिंदी दिवस के मौके पर हिंदी की सुध ली सरकार ने

(महेंद्र देशमुख)

नई दिल्ली (साई)। कार्मिक विभाग ने हिन्दी दिवस के अवसर पर हिन्दी की सुध लेना आरंभ किया है।  हिंदी दिवस के मौके पर सरकार ने अपने अधिकारियों से पूछा है कि जब हिंदी सॉफ्टवेयर की सुविधा तमाम दफ्तरों में कर दी गई है तो अब हिंदी से परहेज क्यों किया जा रहा है।
डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनेल एंड ट्रेनिंग (डीओपीटी) ने सभी अधिकारियों को भेजे संदेश में कहा कि उन्हें अब कोई भी सरकारी निदेर्श हिंदी में ही निकालनी चाहिए और ऐसा महज अनुवाद तक सीमित नहीं हो। अभी अधिकतर आदेश अंग्रेजी में निकलते हैं और बाद में इसका हिंदी अनुवाद किया जाता है। डीओपीटी ने अगले एक साल में सभी आदेश हर हाल में हिंदी में ही देने को कहा है।
डीओपीटी के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि पहले हिंदी सॉफ्टवेयर की परेशानी होती थी। पिछले छह महीने के दौरान अभियान चलाकर इसे ठीक किया गया। डीओपीटी से मिली जानकारी के अनुसार महज एक साल में एक हजार से अधिक ऐसी शिकायतें मिली थी जिसमें हिंदी में काम करने में तकनीकी परेशानी आ रही थी।
हिंदी दिवस से ठीक पहले एक बार फिर अधिकारियों को हिदायत दी गई कि वे बहुत कठिन हिंदी का इस्तेमाल नहीं करें। ऐसी भाषा का उपयोग करने की हिदायत दी गई है जो आम लोगों को आसानी से समझ में आ सके। इस तरह का निदेर्श पिछले साल भी दिया गया था।

कोई टिप्पणी नहीं: