मंगलवार, 6 नवंबर 2012

पूर्वोत्तर को ढकने लगी सफेद चादर


पूर्वोत्तर को ढकने लगी सफेद चादर

(अर्जुन कुमार)

देहरादून (साई)। उत्तराखंड में उंचाई वाले स्थानों पर हिमपात होने से राज्य में सर्दी शुरू हो गयी है। मुक्तेश्वर में सबसे कम 5.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि करीब 2100 मीटर की उंचाई पर स्थित मुक्तेश्वर सबसे ठंडा स्थान रहा।
इसके बाद पिथौरागढ़ का स्थान रहा जहां पारा 7.2 डिग्री तक गिर गया। टिहरी में 7.8 डिग्री, मसूरी में 8.3 डिग्री और नैनीताल में 8.9 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। उन्होंने कहा कि बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री में मंगलवार की रात से ही रूक रूक कर हिमपात होने से सर्दी बढ़ गयी है। सूत्रों ने कहा कि आने वाले दिनों में भी मौसम का ऐसा ही मिजाज दिखेगा।
सूत्रों ने आगे बताया कि मैदानी भागों में कहीं कहीं हल्की बारिश हो सकती है जबकि उंचाई वाले स्थानों पर अगले 24 घंटे में और हिमपात हो सकता है जिससे पारा और नीचे लुढ़क सकता है। सूत्रों ने बताया कि देहरादून और हरिद्वार सहित मैदानी क्षेत्र के एक बड़े हिस्सा में तुलनात्मक रूप से अधिक तापमान दर्ज किया गया। देहरादून में न्यूनतम 14.3 डिग्री और हरिद्वार में न्यूनतम 10.4 डिग्री सेल्सियस तापतान रहा।

कोई टिप्पणी नहीं: