मंगलवार, 6 नवंबर 2012

एसबीआई ने नए मानक के चेक ही स्वीकारने की मुनादी


एसबीआई ने नए मानक के चेक ही स्वीकारने की मुनादी

(ए.के.शुक्ला)

नई दिल्ली (साई)। सरकारी क्षेत्र के सबसे बडे बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने कहा है कि एक जनवरी 2013 से वह सुरक्षा के लिहाज से उपयुक्त नये मानकों पर खरा उतरने वाले चेक ही स्वीकार करेगा। बैंक ने कहा है कि यह फैसला रिजर्व बैंक के निर्देश के तहत लिया गया है।
स्टेट बैंक ने इसके लिये अपनी सभी शाखओं से कहा है कि वह ग्राहकों को अब केवल सीटीएस 2010 मानकों के अनुरुप ही चेक जारी करें। निजी क्षेत्र सहित अन्य सभी बैंकों ने भी गैर। सीटीएस मानकों वाले चेक समाप्त करना शुरु कर दिया है और नई प्रणाली की तरफ बढ रहे हैं। स्टेट बैंक ने इस संबंध में जारी एक सार्वजनिक सूचना में कहा है कि उसकी सभी शाखायें अब केवल सीटीएस 2010 मानकों के अनुरुप ही चेकबुक जारी करेंगी। चेक में सुरक्षा उपायों को बेहतर बनाने और उनका मानकीकरण करने के उद्देश्य से सीटीएस।2010 मानक तैयार किये गये थे।
बैंक ने सूचना में कहा है ‘‘बिना सीटीएस मानकों वाले चेक 31 दिसंबर 2012 के बाद बैंकिंग तंत्र में नहीं होंगे और इन्हें क्लीयरिंग प्रणाली में स्वीकार नहीं किया जायेगा।’’ स्टेट बैंक ने अपने सभी ग्राहकों से कहा है कि वह अपनी बैंक शाखाओं से संपर्क कर सीटीएस 2010 मानक वाली चेकबुक जारी करवायें और अपनी मौजूदा बिना।सीटीएस वाले चेक बैंक को लौटा दें।

कोई टिप्पणी नहीं: