मंगलवार, 6 नवंबर 2012

शास्त्री दंपत्ति में अनबन, नौबत तलाक तक पहुंची


शास्त्री दंपत्ति में अनबन, नौबत तलाक तक पहुंची

(अतुल खरे)

मुंबई (साई)। पूर्व क्रिकेटर और मशहूर कमेंटेटर रवि शास्त्री अपनी अर्धांग्नी रितु से तलाक लेंगे। मुंबई से प्रकाशित एक अखबार के मुताबिक शास्त्री ने 22 साल तक शादीशुदा जिंदगी बिताने के बाद तलाक के लिए अर्जी दी है। शास्त्री ने पत्नी से मतभेदों को तलाक की वजह बताई है।
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान रवि शास्त्री ने बीते मई में अपना 50वां जन्घ्मदिन मनाया। रवि और रितु को एक चार साल की बेटी अलेका है। ऐसी भी खबरे हैं कि रवि शास्त्री मुंबई में वर्ली स्थित अपना मकान छोड़कर चर्चगेट स्थित बैचलर पैड में शिफ्ट कर सकते हैं। आर्मी अफसर की बेटी रितु एक क्लासिकल डांसर भी हैं लेकिन उन्होंने अपनी इस प्रतिभा का बड़े पैमाने पर प्रदर्शन नहीं किया है।
 रवि शास्त्री की बॉलीवुड अभिनेत्री अमृता सिंह यानि डिंगी का लव अफेयर भी काफी सुर्खियों में रहा है। खबरें थी कि दोनों की सगाई भी हो गई थी लेकिन इनका प्यार परवान चढ़ने से पहले ही खत्म हो गया। इसके बाद रवि ने रितु सिंह से शादी कर ली और कुछ साल बाद अमृता ने भी सैफ अली खान के साथ घर बसा लिया।
लेकिन डिंगी और छोटे नवाब की शादी भी नहीं टिक पाई और 13 साल बाद दोनों ने तलाक ले लिया। करीब पांच सालों के अफेयर के बाद हाल में सैफ और करीना कपूर ने शादी कर ली जबकि अमृता फिलहाल अकेली हैं। पूर्व सलामी बल्लेबाज ने वैसे तो कई यादगार पारियां खेली हैं, लेकिन 1985 में रणजी मुकाबले में बरोडा के खिलाफ खेली इस पारी ने शास्त्री का नाम इतिहास के पन्नों में स्वर्ण अक्षरों से लिखवा दिया था।
 वेस्ट जोन रणजी मैच में मुंबई की ओर से खेलते हुए शास्त्री ने 123 गेंदों का सामना करते हुए महज 113 मिनट में नाबाद 200 रन बनाए थे। प्रथम श्रेणी क्रिकेट का ये सबसे तेज दोहरा शतक है। आज तक कोई बल्लेबाज इस रिकार्ड के करीब तक नहीं पहुंच सका है।
 इसी पारी में रवि शास्त्री ने एक ओवर में छह छक्के जमाने का कारनामा भी किया था। भारत की ओर से ऐसा करने वाले वो पहले बल्लेबाज थे। उनके बाद युवराज सिंह ने ट्वेंटी-20 मुकाबले में ये कारनामा दोहराया था। रवि शास्त्री ने 80 टेस्ट मैचों में 3579 की औसत से 3830 रन बनाए हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शास्त्री ने 245 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 44 की औसत से 13202 रन बनाए हैं। शास्त्री के नाम 11 टेस्ट और 34 फर्स्ट क्लास शतक दर्ज हैं।
 अपनी नाबाद 200 रन की पारी में शास्त्री ने 13 छक्के और इतने ही चौके लगाए थे। लेफ्ट आर्म स्पिनर तिलक राज के एक ओवर में शास्त्री ने लगातार 6 छक्के लगाकर इतिहास कायम किया था।

कोई टिप्पणी नहीं: