बुधवार, 7 नवंबर 2012

प्रणव ने किया नए सचिवालय का उदघाटन


प्रणव ने किया नए सचिवालय का उदघाटन

(अभय नायक)

रायपुर (साई)। भारत गणराज्य के महामहिम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने छत्तीसगढ़ की नई राजधानी नया रायपुर का दौरा किया और सचिवालय परिसर का उद्घाटन किया। नया रायपुर राज्य की प्रशासनिक राजधानी होगा। सचिवालय परिसर में सरकार के सभी विभागों के कार्यालय होंगे। नया रायपुर एक नवंबर को छत्तीसगढ़ की राजधानी बना। यह रायपुर शहर से लगभग 20 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में है।
राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा, कि नया रायपुर पुनरुत्थानशील छत्तीसगढ़ का ध्वज-वाहक होगा। यह राज्य की समृद्ध विरासत और प्राकृतिक सौंदर्य को प्रतिबिम्बित करेगा। यह भारत का सुनियोजित एवं आधुनिक शहर बनने की ओर अग्रसर है। आधुनिक शहर विकसित करने की यादगार परियोजना नया रायपुर विकास प्राधिकरण (एनआरडीए) ने तैयार की है। यह नया शहर 80।13 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। इसमें वर्ष 2031 तक 560,000 निवासियों को बसाने का लक्ष्य है।
राष्ट्रपति मुखर्जी मंगलवार की शाम छत्तीसगढ़ पहुंचे। दो दिवसीय दौरे पर आए मुखर्जी बुधवार को नक्सलवाद प्रभावित नारायणपुर जिले का दौरा करेंगे और रायपुर के स्वामी विवेकानंद हवाईअड्डे पर नए इंटीग्रेटेड पैसेंजर टर्मिनल कॉम्प्लेक्स का लोकार्पण करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: