मंगलवार, 18 दिसंबर 2012

कुपोषण के प्रति जागरूकता के लिए वजन मेलों का आयोजन


कुपोषण के प्रति जागरूकता के लिए वजन मेलों का आयोजन

(महेंद्र देशमुख)

बालाघाट (साई)। कुपोषण की स्थिति पर नजर रखने एवं ग्रामीण जनता को कुपोषण को दूर करने के प्रति जागरूक बनाने के मकसद से बाल विकास परियोजना कटंगी द्वारा आंगनवाड़ी केन्द्रों के माध्यम से प्रत्येक केन्द्र में 10 से 15 दिसम्बर तक वजन मेलों का आयोजन किया गया है।
बाल विकास परियोजना अधिकारी पुष्पेन्द्र रानाडे ने बताया कि परियोजना क्षेत्र में आंगनबाड़ी स्तर पर गठित किये गये दलों के द्वारा वजन मेलों का आयोजन कर आंगनवाड़ी केन्द्र के प्रत्येक बच्चे का वजन लिया जा रहा है। इन वजन मेलों में दल की प्रत्येक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रहकर आंगनबाड़ी में दर्ज प्रत्येक बच्चे का वजन लेना सुनिश्चित करती है तथा उनका वजन ग्रोथ चार्ट में अंकित करती है। इस दौरान बच्चों के उपस्थित अभिभावकों को बच्चे के वजन पोषण स्तर एवं स्वास्थ्य के बारे में समझाईश दी जाती है।
वजन मेलों में उपस्थित अभिभावकों को मानव मस्तिष्क तथा वृद्धि चार्ट के माध्यम से गर्भावस्था के दौरान ही बच्चे के मस्तिष्क विकास के सम्बन्ध में बताया जाता है। कुपोषण एवं उससे होनें वाली हानि के दुष्परिणामों से परिचय कराया जाता है। इस प्रकार के वजन मेले एकीकृत बाल विकास परियोजना कटंगी के प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र में 10 से 15 दिसम्बर 2012 तक आयोजित किये गये।

कोई टिप्पणी नहीं: