बुधवार, 13 फ़रवरी 2013

गौर मिले नाथ से पांच सौ करोड़ की सौगात ली


गौर मिले नाथ से पांच सौ करोड़ की सौगात ली

(शरद)

नई दिल्ली (साई)। मध्यप्रदेश को केन्द्र सरकार द्वारा जे.एन.यू.आर.आर.एम. के प्रथम चरण में पांच सौ करोड़ की राशि जारी की जायेगी। राज्य सरकार इसके लिए 25 परियोजनाओं की डी.पी.आर. केन्द्र सरकार को शीघ्र ही भेजेगा। यह जानकारी आज यहां मध्यप्रदेश के नगरीय कल्याण मंत्री श्री बाबूलाल गौर ने केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री श्री कमलनाथ से उनके निवास स्थान पर मुलाकात करने के बाद दी। श्री गौर ने बताया कि मध्यप्रदेश सरकार जे.एन.यू.आर.आर.एम. के तहत आने वाली परियोजनाओं की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट केन्द्र सरकार को एक सप्ताह के अंदर भेज देगी जिससे कि यह राशि इसी वित्तीय वर्ष में जारी हो सके और राज्य सरकार को विभिन्न परियोजनाओं का शीघ्र लाभ मिल सके। श्री गौर ने बताया कि केन्द्र द्वारा जारी राशि में राज्य सरकार के नगरीय कल्याण विभाग की लंबित परियोजनाओं को भी शामिल किया गया है।
श्री गौर ने बताया कि जे.एन.यू.आर.आर.एम. के तहत लगभग 60 प्रस्तावों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट केन्द्र के पास भेजी जानी है। इसमें से 25 प्रस्तावों को शीघ्र ही भेजा जायेगा। इन प्रस्तावों में मुख्यतः 121 करोड़ की भोपाल की बी.आर.टी.एस. परियोजना, बड़े तालाब के विकास (लेक फ्रंट डेवलपमेंट) योजना, कोलार पेयजल योजना, रीवा की जल-मल परियोजना, राष्ट्रीय अभिशासन एवं प्रशिक्षण संस्थान भोपाल और सिंहस्थ 2016 के लिए अनुदान आदि शामिल हैं।
केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री श्री कमलनाथ ने श्री गौर को प्रदेश के विकास में केन्द्र सरकार के सहयोग का आश्वासन दिया। इस अवसर पर राज्य सरकार के नगरीय कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव श्री एस.पी.एस. परिहार और केन्द्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं: