शनिवार, 9 मार्च 2013

सिंह ने की मन से शिव की तारीफ


सिंह ने की मन से शिव की तारीफ

(मणिका सोनल)

नई दिल्ली  (साई)। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने विकास पथ पर तेजी से बढ़ते मध्यप्रदेश के विकास की सराहना की है। उन्होंने कहा है कि कभी बीमारू कहे जाने वाले मध्यप्रदेश ने तेजी से तरक्की की है। मनमोहन सिंह राष्ट्रपति के अभिभाषण पर आज राज्य सभा में धन्यवाद प्रस्ताव को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने अपने संबोधन में बिहार के विकास की भी खुले दिल से सराहना की।
उल्लेखनीय है कि इस वर्ष मध्यप्रदेश की विकास दर 11.98 प्रतिशत रही है। प्रदेश ने गत पंचवर्षीय योजना में 10.20 प्रतिशत विकास दर हासिल की जो देश की विकास दर से तीन गुना से भी अधिक है।
इसी तरह मध्यप्रदेश की कृषि विकास दर इस वर्ष 18.89 प्रतिशत रही है। यह देश के सभी राज्यों की तुलना में सर्वाधिक है। कृषि की यह विकास दर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कृषि को फायदे का धंधा बनाने के लिये किये गये प्रयत्नों का प्रतिफल है। मध्यप्रदेश देश का ही नहीं बल्कि पूरे विश्व का एकमात्र ऐसा राज्य है जहां किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण की सुविधा है। यहां कृषि कैबिनेट का प्रथक से गठन किया गया है। गांव में 24 घंटे बिजली और खेतों में लगातार 8 घंटे बिजली देने के कार्य पर भी तेजी से कार्य चल रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: