गुरुवार, 28 मार्च 2013

मोदी को टक्कर देने की तैयारी में शिवराज


मोदी को टक्कर देने की तैयारी में शिवराज

(नन्द किशोर)

भोपाल (साई)। भाजपा में अब नंबर वन की जंग तेज हो गई है। अघोषित तौर पर नरेंद्र मोदी ही नंबर वन हैं। उनके सामने अब नंबर वन की जंग में शिवराज सिंह चौहान और रमन सिंह का नाम सामने आ रहा है। शिवराज सिंह चौहान ने तो आने वाले चुनावों में नरेंद्र मोदी को पछाड़ने की तैयारी कर ली है। अगर सब कुछ सही सही रहा तो आने वाले समय में शिवराज सिंह चौहान एक साथ दो सौ पचास सभाओं को संबोधित करते नजर आएंगे।
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान विधानसभा चुनाव के दौरान एक साथ 250 स्थानों पर सभाएं संबोधित करते नजर आएंगे। यह बात भले ही अजूबा लगे, लेकिन सच होने वाला है। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नई तकनीक के जरिए चौहान को राज्य के घर-घर तक पहुंचने की तैयारी में है।
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी के स्टार प्रचारक मुख्यमंत्री शिवराज ही रहने वाले हैं। इसकी तैयारियां भी तेज हो गई हैं। चुनाव के दौरान चौहान एक साथ 250 स्थान पर सभाएं संबोधित करते नजर आएंगे। हाईटेक तरीके से होने वाले इस चुनाव प्रचार में चौहान गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी से भी आगे रहेंगे, क्योंकि मोदी ने एक साथ सिर्फ 53 सभाओं को ही संबोधित किया था।
बीजेपी सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि, पार्टी का चुनाव प्रचार आक्रामक अंदाज में होगा और पार्टी सारा जोर चौहान पर ही लगाएगी। ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं तक पहुंचने के लिए थ्री-डी के जरिए सीधे प्रचार की आधुनिक तकनीक को गुजरात चुनाव में मुख्यमंत्री मोदी ने अपनाया था और उसी तकनीक को मध्य प्रदेश में भी अपनाए जाने की तैयारी है। पार्टी का मानना है कि इस तकनीक के जरिये चौहान की बात एक ही बार में 250 स्थानों के मतदाताओं तक पहुंचाई जा सकती है, इसलिए इसका इस्तेमाल बेहद जरूरी है।
बीजेपी की रणनीति पर गौर करें तो एक बात साफ हो जाती है कि लगातार दो जीत के बाद पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव में जीत की हैट्ट्रिक लगाना चाहती है और इसके लिए वह किसी तरह की चूक नहीं चाहती। यही कारण है कि पार्टी मतदाताओं को लुभाने का कोई भी फंडा हाथ से जाने नहीं देना चाहती।
सूत्रों ने साई न्यूज को बताया कि गुजरात की एम्स ऑर्गनाइजेशन नामक संस्था के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सन्नी भट्ट इन दिनों मध्य प्रदेश के प्रवास पर हैं और प्रचार की इस तकनीक पर उनकी मुख्यमंत्री चौहान व पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर से चर्चा भी हो चुकी है।
ज्ञातव्य है कि एम्स ऑर्गनाइजेशन वही कंपनी है जिसने गुजरात में मुख्यमंत्री मोदी का प्रचार नई तकनीक से किया था। सूत्रों का कहना है कि आगामी चुनाव के लिए सरकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने की रणनीति बनाई जा रही है। राज्य में यह पहला अवसर होगा, जब नई तकनीक के जरिये चुनाव प्रचार किया जाएगा और मुख्यमंत्री एक जगह सभा करेंगे, जबकि उन्हें लोग 250 स्थानों पर सुनेंगे। इस तकनीक के जरिए चौहान की छवि को जीवंत बनाए रखने की कोशिश होगी।
सरकार और कंपनी के बीच समझौता हो गया तो चौहान घर-घर और पार्कों तक पहुंचेंगे। शिवराज हर तरफ एलसीडी पर क्षेत्रीय मुद्दों को लेकर अपनी राय जाहिर करते नजर आएंगे। चुनाव में इस नई तकनीक का इस्तेमाल होने पर चौहान का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड में भी दर्ज हो जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: