रविवार, 9 मार्च 2014

वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने का व्यापक अभियान आज



(नन्द किशोर)
भोपाल (साई)। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर निर्वाचक नामावली में पात्र मतदाताओं के नाम जोड़ने के लिये रविवार 9 मार्च को मतदान केन्द्रों में विशेष शिविर लगेंगे।
राज्य के सभी 53 हजार 946 मतदान केन्द्र में बूथ लेवल ऑफिसर सुबह 10.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक निर्वाचक नामावली की प्रति साथ लेकर उपलब्ध रहेंगे। निर्वाचक नामावली की एक प्रति मतदान केन्द्र की दीवार पर चस्पा की जायेगीताकि मतदाता उसमें नाम की जाँच-पड़ताल कर सके। केम्प के दौरान अशिक्षित मतदाताओं की सुविधा के लिये लोगों के बीच निर्वाचक नामावली को पढ़कर सुनाया जायेगा। भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त विनोद जुत्शी रविवार को सुबह 11 बजे राजधानी के कुछ मतदान केन्द्र का भ्रमण कर शिविर का अवलोकन करेंगे।
आयोग के निर्देश पर आमजन को शिविर की जानकारी देने के लिए स्थानीय स्तर पर मुनादी करवाई गई है। शिविरों की जानकारी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को भी दी गई है। राजनैतिक दलों से अनुरोध किया गया है कि शिविर में उनका बूथ लेवल एजेंट (बी.एल.ए.) भी उपस्थित रहे। बीएलओ द्वारा इच्छुक मतदाताओं के फार्म भरवाने की सुविधा भी शिविर में रहेगी। फार्म भरवाने के बाद बीएलओ उसका भौतिक सत्यापन तथा स्थानीय जाँच आदि कर उसे ईआरओ को जमा करायेंगे। ईआरओ शेष कार्यवाही पूर्ण कर फार्म का निराकरण 11 दिन के भीतर करायेंगे। शिविर के दौरान छूटे हुए सभी पात्र मतदाताओं के नाम जोड़ने की विशेष पहल की जायेगी।
शिविर के दौरान ऐपिकधारी मतदाता भी निर्वाचक नामावली में अपना नाम चेक कर और नाम न होने की स्थिति में फार्म-6 भर सकेंगे। ऐपिक पहचान-पत्र हैयदि निर्वाचक नामावली में मतदाता का नाम नहीं हैतो ऐपिक होने के बावजूद वह मताधिकार का उपयोग नहीं कर सकेगा। आयोग के निर्देश पर शिविर के दिन प्राप्त होने वाले सभी फार्म की जानकारी निर्धारित प्रपत्र में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रवार सीईओ के वेब पोर्टल पर आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई जायेगी। राज्यों से फार्म्स की जानकारी 11 मार्च तक प्राप्त कर उनके निराकरण अथवा निरस्त करने की कार्यवाही 20 मार्च तक पूर्ण कर ली जायेगी।

एसएमएस सुविधा
मतदाता सूची में अपना नाम होने की जानकारी मतदाता एस.एम.एस. द्वारा भी प्राप्त कर सकेंगे। मतदाताओं को मोबाइल से एस.एम.एस. भेजकर अपना मतदान केन्द्र एवं मतदाता सूची में किस सरल क्रमांक पर नाम है, उसकी जानकारी प्राप्त करने की सुविधा दी गई है। कोई भी मतदाता किसी भी मोबाइल से 51969 पर एस.एम.एस. कर मतदाता सूची में अपना नाम होने तथा मतदाता केन्द्र की जानकारी प्राप्त् कर सकेगा। प्रक्रिया अनुसार मोबाइल पर एस.एम.एस. बॉक्स में जाकर एमपी टाइप कर एक स्पेस देकर ईपीआईसी टाइप करना होगा (बिना गेप के)। उसके बाद एक स्पेस देकर कार्ड पर दिया गया नंबर टाइप कर उसे 51969 पर एस.एम.एस. करना होगा। एस.एम.एस. करने पर मतदाता का नाम किस मतदान केन्द्र पर व किस सरल क्रमांक पर है, उसका रिटर्न मैसेज मोबाईल पर प्राप्त होगा। मतदाताओं से एस.एम.एस. की सुविधा का उपयोग कर अपने मतदान केन्द्र का नाम एवं मतदाता सूची में सरल क्रमांक इत्यादि की जानकारी मोबाईल पर प्राप्त करने का अनुरोध किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: