रविवार, 26 फ़रवरी 2012

दुधारू पशुओं पर विशेष ध्यान देंगे


दुधारू पशुओं पर विशेष ध्यान देंगे

(अनेशा वर्मा)

चंडीगढ़ (साई)। भारतीय कृषि अनुसधंान परिषद डेयरी विस्तार विभाग के महानिदेषक के डी के कोकाटे ने कहा है कि भविष्य मे डेयरी के विकास हेतु हमें जेनेटिक विकास और बॉझपन को समाप्त करने की और विषेष ध्यान देना होगा। शनिवार को करनाल के एन. डी. आर. आई सस्ंथान मे आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय डेयरी मेले के उद्धाटन मौके पर उन्होंने कहा कि गांवों मे जहंा दुधारू पषुओं की संख्या अधिक है वंहा उŸाम नस्ल की सीमन उपलब्ध करवाये है , मोडल पषु ग्राम बनाये जाए तो  डेयरी सेक्टर ओर विकसिल होगा।
उन्होंने कहा कि हरियाणा मे इस दिशा मे काफी कार्य हो रहा है तथा यहंा मुहखुर रोग व अन्य बिमारियों पर नियंन्त्रण हुआ है। एक सवाल के जवाब मे उन्होंने कहा कि डेयरी के विकास के लिए आने वाले बजट मे वर्तमान से तीन गुणा वृद्वि हेतु उन्होंने सरकार को प्रपोजल भेजा है जिसे मंजूरी मिलने की पूरी संभावना है।
इस मेले मे हरियाणा के अलावा पंजाब, हिमाचल प्रदेष ,उत्तर प्रदेष  व राजस्थान सहित अन्य स्थानों से सैंकड़ो किसान अपने उŸाम नस्ल के पषुओं के साथ आये हुए है। किसानों मेे पषुपालन के प्रति जागरूकता लाने, नई तकनीक की जानकारी देने व उन्हे प्रोत्साहित करने के लिए मेले के दौरान दुध व ब्रीडिंग प्रतियोगिता भी करवाई जाएगी।  

कोई टिप्पणी नहीं: