शुक्रवार, 19 अक्तूबर 2012

गुलाबी फार्म से होगा तत्काल आरक्षण


गुलाबी फार्म से होगा तत्काल आरक्षण

(मणिका सोनल)

नई दिल्ली (साई)। उत्तर रेलवे के पैसेंजरों को तत्कालटिकट रिजर्व कराने के लिए अलग फॉर्म भरना होगा। यह पिंक कलर का होगा। यह मौजूदा रिजर्वेशन फॉर्म से कुछ अलग होगा। नया फॉर्म शनिवार से कुछ स्टेशनों पर मिलना शुरू हो जाएगा जबकि उत्तर रेलवे के सभी स्टेशनों पर अगले हफ्ते तक लागू कर दिया जाएगा। इससे तत्काल फॉर्म दूर से ही अलग नजर आएंगे और दूसरा फायदा यह होगा कि इसे भरने में पैसेंजरों को दिक्कत नहीं होगी। अब तक जो फॉर्म भरना होता था, उसमें कई तरह की दिक्कतें थीं।
अमूमन सामान्य टिकटों के लिए भरे जाने वाले फॉर्म में आईडी प्रूफ का नंबर देना जरूरी नहीं होता लेकिन तत्काल के लिए छोटे फॉर्म में ही आईडी प्रूफ का जिक्र करने के लिए पैसेंजरों को दिक्कत होती थी। अब सामान्य टिकटों के लिए पैसेंजर को सफेद रंग वाला पहले जैसा फॉर्म ही भरना होगा।
इस फॉर्म में ट्रेन नंबर और कहां से कहां जाना है, उसके बारे में भी पुराने फॉर्म की तरह ही जगह बनाई गई है। लेकिन नए फॉर्म में एक ही टिकट के लिए अधिकतम चार लोगों का नाम भरने की व्यवस्था है। सामान्य टिकट के लिए एक फॉर्म पर छह पैसेंजरों का नाम होता है। तत्काल में एक रिजर्वेशन फॉर्म पर चार पैसेंजरों को ही टिकट दिया जा सकता है।
इस फॉर्म में अब पैसेंजर के लिए पहचान पत्र के प्रकार और उसका नंबर भी लिखने की व्यवस्था है। मौजूदा फॉर्म में आईडी के प्रकार और नंबर का जिक्र नहीं है। पिंक फार्म में बाकायदा निर्देश और चेतावनी भी लिखी हैं।
 इस फॉर्म के निर्देश में ही लिखा गया है कि रिजर्वेशन के लिए पहचान पत्र की खुद सर्टिफाइड की हुई आईडी प्रूफ की कॉपी लगाने, सफर के दौरान इस आईडी प्रूफ को साथ रखने की अनिवार्यता के बारे में भी निर्देश हैं। यह चेतावनी भी छापी गई है कि अगर फार्म में पैसेंजर की ओर से दिया गया मोबाइल नंबर गलत पाया जाता है तो न सिर्फ टिकट रद्द होगा बल्कि पैसेंजर को रास्ते में ही भारी जुर्माना लेकर ट्रेन से उतारा जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: