शुक्रवार, 19 अक्तूबर 2012

केजरीवाल की जांच करेगा लोकपाल!


केजरीवाल की जांच करेगा लोकपाल!

(प्रियंका)

नई दिल्ली (साई)। इंडिया अगेंस्ट करप्शन के कार्यकर्ताओं पर लग रहे भ्रष्टाचार के आरोपों पर केजरीवाल ने सफाई दी है। शुक्रवार को केजरीवाल ने कहा कि हम करप्शन के खिलाफ लगातार लड़ रहे हैं। कुछ लोग हमारे साथियों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगा रहे हैं। हम सरकार से समय-समय पर मांग करते रहे हैं कि वह स्वतंत्र जांच करवाए और अगर दोषी पाए जाते हैं तो हमें दोगुनी सजा दी जाए। दुर्भाग्य से सरकार स्वतंत्र जांच करवाने के बजाय कीचड़ उछालने में लगी हुई है। इसलिए हमने खुद ही एक स्वतंत्र लोकपाल से जांच कराने का निर्णय लिया है। इस लोकपाल में 3 रिटार्यड जज शामिल होंगे।
उन्होंने बताया कि इस लोकपाल में शामिल तीनों रिटायर्ड जजों के नाम हैं। इनमें जस्टिस ए.पी. सिंह, दिल्ली हाई कोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस, जस्टिस बी.एच. मारलापल्ले, बॉम्बे हाई कोर्ट के रिटायर्ड जज, जस्टिस जसपाल सिंह, दिल्ली हाई कोर्ट के रिटायर्ड जज शामिल हैं।
केजरीवाल ने कहा कि ये जज हमारी पार्टी पर के कार्यकर्ताओं पर लगे आरोपों की जांच करेंगे। अगर जांच में कोई भी कार्यकर्ता किसी भी तरह से दोषी पाया गया तो उसे हमारी संस्था से इस्तीफा देना होगा। हम इस लोकपाल से मांग करेंगे कि वह ज्यादा से ज्यादा 3 महीने में हमारे साथियों पर लगे आरोपों की जांच करे।
केजरीवाल ने मीडिया से बातचीत में कहा कि जैसा कि आप सबको मालूम है हमारे 3 कार्यकर्ताओं अंजिल दमानिया, प्रशांत भूषण और मयंक गांधी पर भ्रष्टाचार के आरोप लग रहे हैं। इनकी जांच के लिए हम लोकपाल से कहेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि भविष्य में भी अगर हमारे किसी कार्यकर्ता पर आरोप लगते हैं तो हम इस लोकपाल से जांच के लिए कहेंगे।
गौरतलब है कि बीजेपी अध्यक्ष नितिन गडकरी पर किसानों की जमीन हड़पने का खुलासा करने वालीं अंजलि दमानिया खुद भी इसी तरह के विवाद में घिर गई हैं। दमानिया पर आरोप लगा है कि उन्होंने खेती की जमीन खरीदने के लिए खुद को गलत तरीके से किसान साबित किया और बाद में जमीन का लैंड यूज बदलवाकर उसे प्लॉट में तब्दील कर बेच दिया। रायगढ़ प्रशासन ने जांच में पाया कि अंजलि दमानिया का किसान होने का दाव गलत है।
इसी तरह सुप्रीम कोर्ट के सीनियर वकील और टीम केजरीवाल के अहम मेंबर प्रशांत भूषण पर भी हिमाचल गलत तरीके से जमीन हासिल करने के आरोप लगाए गए हैं। मयंक गांधी पर कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने करप्शन के आरोप लगाए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: