मंगलवार, 20 नवंबर 2012

ओवर हेड टैंक हादसे की तकनीकी जाँच होगी


ओवर हेड टैंक हादसे की तकनीकी जाँच होगी

(सोनल सूर्यवंशी)

भोपाल (साई)। राजधानी के साईबाबा नगर में 18 तथा 19 नवंबर की दरम्यानी रात में हुई ओवर हेड टैंक दुर्घटना की तकनीकी जाँच प्रमुख अभियंता, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की अध्यक्षता में चार सदस्यीय समिति करेगी। राज्य सरकार द्वारा गठित इस समिति में मुख्य अभियंता, नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग, मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग भोपाल और मुख्य अभियंता चम्बल-बेतवा कछार, जल संसाधन, भोपाल शामिल रहेंगे।
सरकारी सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि समिति के लिए जाँच के बिंदु निर्धारित कर दिए गए हैं जिसमें घटना/हादसे के क्या-क्या कारण हैं ? इस प्रकार के हादसों की पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए क्या-क्या सावधानियाँ रखनी आवश्यक हैं? पेयजल परियोजनाओं के अंतर्गत निर्मित ओवर हेड टैंकों के इर्द-गिर्द कितनी दूरी तक रिहायशी अथवा अन्य बसाहटें नहीं होनी चाहिए ?शामिल किए गए हैं।
इसके अलावा जाँच समिति हादसे के कारणों की जाँच के साथ-साथ पेयजल परियोजनाओं के अंतर्गत ओवर हेड टैंकों के निर्माण के समय पर्यवेक्षण, निर्माण के बाद रख-रखाव तथा सामान्य आयु पूरी होने पर रखी जाने वाली आवश्यक सावधानियाँ तथा निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण के लिए मार्गदर्शिका भी प्रस्तुत करेगी। जाँच समिति इन विषयों/बिंदुओं पर अपना प्रतिवेदन 30 दिवस में शासन के समक्ष प्रस्तुत करेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: