शुक्रवार, 8 मार्च 2013

झाबुआ पावर का मामला उठेगा ध्यानाकर्षण में: शशि ठाकुर


0 रिजर्व फारेस्ट में कैसे बन रहा पावर प्लांट . . . 14

झाबुआ पावर का मामला उठेगा ध्यानाकर्षण में: शशि ठाकुर

(एस.के.खरे)

सिवनी (साई)। देश के नामी गिरामी उद्योगपति गौतम थापर के स्वामित्व वाले क्राम्पटन ग्रीव्ज, शराब के क्षेत्र में जाना पहचाना नाम प्रीस्टीज वाईन, थापर यूनिवर्सिटी और अवंथा समूह के सहयोगी प्रतिष्ठान मेसर्स झाबुआ पावर लिमिटेड द्वारा सिवनी जिले के आदिवासी बाहुल्य घंसौर विकास खण्ड में बनाए जा रहे 1260 मेगावाट के पावर प्लांट में मजदूरों की मौत का सिलसिला थम ही नहीं पा रहा है। गत दिवस प्लेट ढहने से हुई दो लोग बुरी तरह जख्मी हो गए। इस संबंध में क्षेत्रीय विधायक श्रीमति शशि ठाकुर का कहना है कि वे इस मामले को विधानसभा में ध्यानाकर्षण में जरूर उठाएंगी।
संयंत्र प्रबंधन के सूत्रों ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि संयंत्र में मजदूरों की सुरक्षा के इंतजामात ना के बराबर ही हैं। संयंत्र में अब तक लगभग दो दर्जन लोगों की असयम मौत हो चुकी है। इसके पहले नवंबर माह में भी दो लोगों की मृत्यु हो चुकी है। बताया जाता है कि अधिकांश मजदूर बिहार और उत्तर प्रदेश के हैं। मजदूरों की मौत के बाद संयंत्र प्रबंधन द्वारा पुलिस के साथ मिलकर मामले को रफा दफा करने की जुगत लगाते ही दिखता है।
सूत्रों ने साई न्यूज को आगे बताया कि बृहस्पतिवार को बरेला स्थित निर्माणाधीन संयंत्र में बायलर की प्लेट टूटकर गिर गई। इस प्लेट के नीचे दबकर दो मजदूर बुरी तरह घायल हो गए हैं। संयंत्र के अंदर मीडिया का प्रवेश लगभग बैन ही बताया जाता है। समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया के दिल्ली ब्यूरो ने बताया कि मीडिया जब भी कोई जानकारी लेने का प्रयास करता है तो गुडगांव में एमजी रोड स्थिति वाटिका सिटी प्वाईंट के कार्यालय में और दूरभाष नंबर 014 4392000 पर किसी को भी यह नहीं पता है कि एमपी के सिवनी में डलने वाले इस पावर प्लांट के बारे में किससे चर्चा की जाए।
इस संबंध में जब समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया ने क्षेत्रीय विधायक श्रीमति शशि ठाकुर से संपर्क किया गया तो उन्होने दूरभाष पर कहा कि उनके संज्ञान में यह बात लाई गई है और महिला दिवस के मौके पर वे आज घंसौर में ही हैं अतः वे इस संबंध में पूरी जानकारी लेकर इसे विधानसभा के चालू सत्र में ध्यानकर्षण में अवश्य ही लगाएंगी।

कोई टिप्पणी नहीं: