मंगलवार, 16 अप्रैल 2013

खण्‍डवा : पेयजल व्यवस्था को दुरूस्त रखें सरपंच-सचिव: कलेक्टर


पेयजल व्यवस्था को दुरूस्त रखें सरपंच-सचिव: कलेक्टर

(ब्यूरो कार्यालय)

खण्डवा (साई)। ग्रीष्मकाल में किसी भी गाँव में पेयजल आपूर्ति बाधित नहीं होनी चाहिये। सभी सरपंच और सचिव इस संबंध में विशेष सजगता से कार्य करें। कलेक्टर नीरज दुबे ने आज खालवा और हरसूद पहुँचकर सरपंच और सचिवों की बैठक ली और उपरोक्त निर्देश दिये।
कलेक्टर नीरज दुबे द्वारा पानी की समस्या को लेकर जनपद पंचायत खालवा एवं जनपद पंचायत हरसूद में सरपंच-सचिवों की बैठक ली गई। सरपंच-सचिव से अपने ग्राम में चल रही नल-जल योजना की जानकारी माँगी गई। ग्राम खारकला में वर्तमान में ८ घण्टे स्पोट सोर्स चल रहा है। जिससे पानी की आपूर्ति हो रही है। सरपंच-सचिव ने बताया यह कार्य वर्ष २००९-१० का है, जो अभी तक अधूरा है। इसी प्रकार ग्राम रोशनी, मलगाँव, रजूर एवं आशापुर में सरपंच-सचिव ने कलेक्टर को बताया कि नल-जल योजना संचालित है। जिससे पर्याप्त पानी की पूर्ति की जा रही है।
कलेक्टर ने ग्राम सांवलीखे$डा, खालवा, पाडल्या, कोठा एवं डाभिया मेें पानी की पर्याप्त सप्लाई नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त की एवं पी।एच।ई। विभाग को निर्देश दिये कि २० दिन के अंदर इन गाँवों में पानी की समस्या का निदान किया जाये। वहीं एक सरपंच द्वारा कलेक्टर को पी।एच।ई। विभाग की शिकायत करते हुये बताया कि हमारे द्वारा पूर्व में हैण्डपम्प की लिखित शिकायत की गई जिस पर आज तक कोई कार्यवाही नहीं की गई है। वहीं कलेक्टर ने कहा कि आप लोक सेवा गारंटी में आवेदन दें, समय पर कार्यवाही नहीं करने पर संबंधित अधिकारी के विरूद्घ कार्यवाही की जायेगी।
ग्राम जामन्याकला, धाव$डी, धामा, भगांवा, झारीखे$डा झिंझरी, चौनपूर, धावन्या एवं दिदम्दा के सरपंच-सचिवों ने कलेक्टर को बताया कि उक्त ग्रामों में पाईप लाईन बिछी है किन्तु पानी की सप्लाई नहीं हो रही है एवं पानी की टंकियों का निर्माण भी नहीं हुआ है।  इस पर कलेक्टर ने पी।एच।ई। विभाग को निर्देश दिये कि जल्द से जल्द उक्त ग्रामों में पानी की व्यवस्था कराई जाये।
हरसूद ब्लॉक की मिटिंग में सरपंच-सचिव, जनपद पंचायत सी।ई।ओ। की कलेक्टर नीरज दुबे ने बैठक ली। बैठक में नल-जल योजना की जानकारी ली। सरपंच-सचिवों से पेयजल की व्यवस्था को लेकर जानकारी माँगी। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि जिन पुँओं में पानी है उन पुँओं से सिंचाई नहीं की जाकर ग्रामीणों को पेयजल उपलब्ध कराया जायेगा। सरपंच-सचिवों को निर्देश दिये गये है कि पुँओं से सिंचाई पर प्रतिबंध लगाये। वहीं पी।एच।ई। विभाग को निर्देश दिये कि जो बोरिंग चालू हालत में है, लेकिन मोटर खराब है तो उनकी मोटर तत्काल बदली जाये। वहीं कलेक्टर ने सचिवों को हिदायत दी कि अपने ग्राम की जन्म-मृत्यू की जानकारी जनपद पंचायत को अनिवार्य रूप से उपलब्ध करायें। जो सचिव जानकारी उपलब्ध नहीं करायेगा, उन्हें पद विमुक्त कर दिया जायेगा।
ग्राम दगडखेडी में डूब प्रभावितों ने चर्चा करते हुये कलेक्टर नीरज दुबे को बताया कि लगभग ३०-४० डूब प्रभावितों को मकानों का मुआवजा आज तक नहीं मिला है। इस पर कलेक्टर ने उनकी समस्याओं का निराकरण शीघ्र करने के आश्वासन दिया। कलेक्टर श्री दुबे ने ग्राम खे$डी में गणगौर उत्सव में भी भाग लिया।
बैठक में एस।डी।एम। हरसूद, सी।ई।ओ। जनपद खालवा बी।के।शुक्ला, सी।ई।ओ। हरसूद एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। 

कोई टिप्पणी नहीं: