बुधवार, 26 मार्च 2014

मोदी के खिलाफ ठोंकी केजरीवाल ने ताल


मोदी के खिलाफ ठोंकी केजरीवाल ने ताल

(एस.के.त्रिवेदी)

वाराणसी (साई)। जैसा तय था आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी के पीएम कैंडिडेट नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी से चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है।
केजरीवाल ने मंगलावर को बेनियाबाग में आप की रैली को संबोधित करते हुए नाटकीय अंदाज में इसका ऐलान किया। इसके साथ ही उन्होंने मोदी को वाराणसी के बेनियाबाग मैदान में खुली बहस की चुनौती भी दे डाली। केजरीवाल ने कहा कि अगर मोदी बहस करने के लिए नहीं आते हैं तो इसका मतलब है कि दाल में कुछ काला है।

दो सवाल और हो गई रायशुमारी
अरविंद केजरीवाल ने मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने का फैसला वाराणसी की जनता पर छोड़ा था। केजरीवाल की यह रायशुमारी भी नाटकीय रही। वाराणसी रैली में नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी पर सीधे और तीखे वार करने के बाद उन्होंने रैली में मौजूद लोगों से दो बार पूछा कि क्या मुझे वाराणसी से नरेंद्र मोदी जी के खिलाफ चुनाव लड़ना चाहिए? रैली में समर्थकों की हां के साथ ही केजरीवाल ने मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने की ताल ठोक दी।

मोदी जीते तो जमीन भी जाएगी, जान भी
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मोदी जी अगर विकास पुरुष होते तो मैं उनके साथ खड़ा हो जाता, लेकिन जो मैंने गुजरात में देखा उससे उनका विरोध करना जरूरी हो गया है। उन्होंने कहा, ‘मोदी ने गुजरात के किसानों की जमीनें छीन-छीन कर 1 रुपये मीटर के हिसाब से अडानी को दी हैं, अडानी मोदी के चाचा तो हैं नहीं। अगर वाराणसी के किसानों ने मोदी को वोट दिया तो आपकी जमीनें नहीं बचने वालीं। पिछले 10 साल में गुजरात में 5 हजार से ज्यादा किसान खुदकुशी कर चुके हैं। मैं वाराणसी के किसानों को यह बताने आया हूं कि मोदी को वोट दिया तो जमीन भी जाएगी और जान भी।

ईसी की रोक के बावजूद गैस कीमतों पर बोले
चुनाव आयोग ने एक अप्रैल से बढ़ाई जाने वाली गैस की कीमत पर रोक लगाने के साथ ही केजरीवाल को प्रचार के दौरान गैस मसला नहीं उठाने को कहा था, लेकिन उन्होंने एक बार फिर गैस कीमतों को लेकर मोदी, कांग्रेस और अंबानी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, ‘1 अप्रैल से गैस के दाम बढ़ने वाले थे, लेकिन ।।च् के संघर्ष के कारण चुनाव आयोग ने इस पर दो महीने के लिए रोक लगा दी है। मुकेश अंबानी से 1 डॉलर की गैस 4 डॉलर में खरीदी जा रही है। अप्रैल से इसे 8 डॉलर में खरीदने का फैसला कर लिया गया। गुजरात के एक सीनियर अधिकारी ने मुझे बताया कि मोदी ने तो चिट्ठी लिखी है कि इस गैस के दाम 16 डॉलर होने चाहिए। मैं गृहिणियों से कहना चाहता हूं कि मोदी को वोट दिया तो इतनी महंगाई हो जाएगी कि आप सोच नहीं सकतीं।

एक-एक महीने की छुट्टी लेकर जुट जाएं
मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने का ऐलान करने के बाद केजरीवाल ने कहा कि मेरे पास चुनाव लड़ने के लिए पैसा नहीं है, मैं एक-एक रुपया इकट्ठा करके चुनाव लड़ूंगा। मैं आपके पास पैसा मांगने आऊंगा। केजरीवाल ने सभी लोगों से एक-एक महीने की छुट्टी लेकर क्रांति के लिए जुट जाने को कहा।

बीजेपी कुछ भी करने को तैयार
इससे पहले अरविंद केजरीवाल ने मोदी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी देश का पीएम बनने के लिए बेताब हैं और बीजेपी मिशन 272 के लिए कुछ भी करने को तैयार है। इसके लिए उसने महाराष्ट्र में एमएनएस और बिहार में एलजेपी से गठबंधन किया। हालांकि, केजरीवाल इस दौरान गलतबयानी कर गए। आपको बता दें कि महाराष्ट्र में बीजेपी का एमएनएस से गठबंधन नहीं है।

राहुल, मोदी को हराओ
केजरीवाल ने वाराणसी रैली में कांग्रेस और बीजेपी को उखाड़ फेंकने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि यूपीए और एनडीए को हराने से देश में नई क्रांति होगी। उन्होंने कहा कि अगर राहुल गांधी और नरेंद्र मोदी को चुनाव नें हरा दिया तो यूपीए और एनडीए हार जाएगी। केजरीवाल ने कहा, ‘आप यूपीए के शंहशाह राहुल गांधी और एनडीए के शहंशाह नरेंद्र मोदी को हराएंगे तो नई क्रांति आएगी। इस बार लोकसभा चुनाव दो संसदीय क्षेत्रों वाराणसी और अमेठी में होगा।

शादी नहीं करना करप्शन का पैमाना नहीं
केजरावील ने कहा, ‘मोदी कहते हैं कि उनकी शादी नहीं हुई, तो वह करप्शन किसके लिए करेंगे। महिलाएं कभी पति को करप्शन के लिए मजबूर नहीं करती हैं। मेरे पत्नी और बच्चों ने कभी मुझे गलत काम करने के लिए प्रेरित नहीं किया।

स्थायी सरकार नहीं बनेगी
आप के संयोजक ने कहा कि इस चुनाव में देश को स्थायी सरकार नहीं मिलेगी। उन्होंने कहा, ‘मेरा मन कहता है कि अगर आपने इन दोनों को हरा दिया तो एक साल बाद फिर चुनाव होंगे और फिर स्थायी सरकार बनेगी।उन्होंने स्थायी सरकार के तर्क को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि जनता को चुनाव में बड़ा मजा आता है।

मीडिया ने देश से की बड़ी गद्दारी
वाराणसी रैली में केजरीवाल ने एक बार फिर मीडिया पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, ‘कुछ मीडिया वाले नरेंद्र मोदी जी के विकास का झूठा प्रचार कर रहे हैं। गुजरात के 26 जिलों में हमारी टीमें गईं। वहां का सच मैं आपको बताने आया हूं। इस देश के मीडिया के कुछ लोगों ने देश के साथ बहुत बड़ी गद्दारी की है। मोदी के विकास का झूठा प्रचार किया गया।

...तो क्या शास्त्री भी भगोड़ा थे?
 केजरीवाल ने कहा, ‘मैं सांसद बनने के लिए वाराणसी से चुनाव नहीं लड़ना चाहता हूं। अगर मुझे सत्ता का लोभ होता तो मैं दिल्ली के मुख्यमंत्री की कुर्सी क्यों छोड़ता?‘ दिल्ली की सत्ता छोड़ कर जिम्मेदारी से भागने के आरोप पर उन्होंने कहा कि अगर बीजेपी की चले तो वह लालबहादुर शास्त्री, श्रीराम, भरत को भी भगोड़ा कह दे। बीजेपी वालों को क्या पता त्याग और उसूलों की राजनीति क्या होती है?

भाड़े के लोगों ने स्याही फेंकी
वाराणसी में स्याही फेंके जाने की घटना पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मोदी जी के भाड़े के लोगों ने हम पर काली स्याही फेंकी। उन्होंने कहा कि गुजरात में भी मोदी के लोगों ने हमें काले झंडे दिखाए और पत्थर फेंके, लेकिन बीजेपी और कांग्रेस वालों ने कभी एक-दूसरे को काले झंडे नहीं दिखाए। केजरीवाल ने कहा कि कांग्रेस, बीजेपी मिले हुए हैं और आम आदमी पार्टी ने उनका रायता फैला दिया है।

गुजरात में विपक्ष नहीं
केजरीवाल ने कहा कि गुजरात में मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष के लोगों को या तो खरीद लिया या फिर डरा दिया है, इसलिए गुजरात में मोदी 3 बार से जीत रहे हैं। उन्होंने कहा कि बीजेपी और कांग्रेस मुकेश अंबानी के खिलाफ एफआईआर पर एक हो गए। मैंने मोदी जी को अंबानी के स्विस बैंकों के अकाउंट नंबर भेजे, लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।

कोई टिप्पणी नहीं: