शनिवार, 28 जुलाई 2012

एटीएम से पेंशन धारकों को भुगतान करेगा निगम


एटीएम से पेंशन धारकों को भुगतान करेगा निगम

(आंचल झा)

रायपुर (साई)। रायपुर नगर निगम देश में पहला ऐसा निगम बन गया है, जो राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत पेंशनधारियों को बायोमेट्रिक कार्ड सिस्टम से पेंशन का भुगतान करेगा। एटीएम की तर्ज पर आईडीबीआई बैंक ने निराश्रितों के कार्ड बनाए हैं। सोमवार को महापौर डॉ. किरणमयी नायक, गरीबी उपशमन एवं समाजकल्याण विभाग के अध्यक्ष अमित दास की उपस्थिति में ठक्करबापा वार्ड में 51 हितग्राहियों को यह कार्ड वितरण कर योजना का शुभारंभ किया।
महापौर ने बताया कि केंद्र सरकार की योजनाओं का आम जनता के मध्य सीधे लाभ आईडीबीआई बैंक प्रबंधन के सहयोग से दिया जा रहा है। दास ने बताया कि राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत सुखद सहारा योजना सामाजिक सुरक्षा योजना, वृद्धा पेंशन योजना, विकलांग पेंशन योजना, विधवा पेंशन योजना में पात्र हितग्राहियों को बायोमेट्रिक सिस्टम से कार्ड बनाए गए हैं।
पहले यह राशि हितग्राहियों को क्षेत्रीय बैंकों के माध्यम से दी जाती थी, जिसमें हितग्राहियों को काफी परेशान होना पड़ता था। लगातार लोगों की शिकायतों को देखते हुए ही यह योजना लागू की गई है। जिन लोगों ने अब तक स्मार्ट कार्ड के लिए अपना फोटो एवं अंगूठा निशान नही दिया है, वे सभी अपने परिचय पत्र एवं पास बुक के साथ एक फोटो निगम में आकर जमा कर सकते हैं। इस अवसर पर वार्ड पार्षद सुंदर जोगी, बाबुल यादव, घासीराम साहू, जोन एक कमिश्नर विजय पांडे मौजूद थे।
विभागीय अध्यक्ष ने समाचार एजेंसी ऑफ इंडिया को बताया कि लगभग 25 हजार हितग्राहियों को इस कार्ड से सीधे घर पहुंच सेवा मिल सकेगी । प्रारंभ में इसका वितरण जोन कार्यालयों में होगा। फिर वार्ड और अंत में घर- घर जाकर इन हितग्राहियों को राशि मिलेगी। केंद्र सरकार की योजनाओं को हितग्राहियों तक सीधे पहुंचाने के लिए स्मार्ट कार्ड देने वाला रायपुर नगर पालिक निगम पहला निगम बन गया है।
आईडीबीआई बैंक द्वारा बनाए गए स्मार्ट कार्ड में व्हाइट हाउस का फोटो लगा है। इसे हितग्राही एटीएम बैंक कार्ड की तरह भी उपयोग में ला सकता है। आईडीबीआई बैंक के अधिकारियों ने बताया कि एटीएम से निकाली गई रकम की रसीद भी मिलेगी। साथ ही बैंक में जाकर रकम की जांच भी कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: