शनिवार, 22 सितंबर 2012

सावधान: गैस सिलिंडर भी होते हैं एक्सपायर


सावधान: गैस सिलिंडर भी होते हैं एक्सपायर

(संजीव प्रताप सिंह)

नई दिल्ली (साई)। अगर आप घरेलू गैस का इस्तेमाल करते हैं तो थोड़ा सावधान हो जायें। कहीं आपका गैस सिलिंडर एक्सपायर तो नहीं हो गया है। इसकी गहनता से जांच कर लें, कारण घरेलू गैस सिलिंडर भी एक्सपायर होते हैं। सिलिंडर पर ही कोड वर्ड में उसकी एक्सपायरी तिथि व वर्ष भी अंकित होते हैं।
एक्सपायर सिलिंडर खतरनाक हो सकते हैं और इससे कभी भी हादसा हो सकता है। इस संबंध में गैस एजेंसी संचालकों का कहना है कि प्लांट में इसकी गहनता से जांच होती है और वहां से जांच के बाद ही सिलिंडरों की सप्लाई की जाती है। इसके बाद भी अगर एक्सपायरी सिलिंडर आ जाते हैं तो उसे वापस करवा दिया जाता है।
गैस एजेंसी संचालक सिलिंडर एक्सपायरी के संबंध में बेशक जानकारी रखते हैं, लेकिन अधिकतर उपभोक्ताओं को इस संबंध में कोई जानकारी नहीं होती है। सभी गैस सिलिंडरों पर एक्सपायरी तिथि अंकित होती है। यह एक कोड वर्ड के रूप में सिलिंडर के ऊपरी हिस्से में बने रिंग को जोड़ने वाली तीनों पट्टी में से किसी एक पर लिखा रहता है। मसलन ए-13, बी-15, सी-19 या डी-12।
इस पर लिखे अल्फाबेट ए, बी, सी व डी का मतलब माह होता है और उसके साथ अंकित अंक वर्ष को दर्शाता है। ए का मतलब मार्च का पहला सप्ताह, बी का मतलब जून का दूसरा सप्ताह, सी का मतलब सितंबर का तीसरा सप्ताह व डी का मतलब दिसंबर का अंतिम सप्ताह। इस तरह यदि किसी सिलिंडर पर डी-12 लिखा है तो इसका अर्थ है वह सिलिंडर दिसंबर 2012 के अंतिम सप्ताह में एक्सपायर कर जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: