शुक्रवार, 7 दिसंबर 2012

विस्थापितों को मूलभूत सुविधाएं अविलम्ब उपलब्ध होंगी-सीईओ


विस्थापितों को मूलभूत सुविधाएं अविलम्ब उपलब्ध होंगी-सीईओ

(जया श्रीवास्तव)

विदिशा (साई)। संजय सागर बांध और सगड़ मध्यम परियोजना के डूब क्षेत्र के विस्थापितों को मुहैया कराई जा रही मूलभूत सुविधाओं की स्थिति का जायजा लेने और विस्थापितों की अन्य समस्याओं से अवगत होने के उद्धेश्य से गुरूवार को जिला पंचायत के सीईओ शशिभूषण सिंह ने विस्थापित ग्रामों ड़गरबाड़ा, साढे़र, हिनोतिया का भ्रमण कर वहां रह रहे विस्थापितजनों से रूबरू हुए।
ग्राम ड़गरबाड़ा में संजय सागर बांध के भराव से प्रभावित गंगापुरा, नसरतगंज, शमशाबाद के कुल 273 परिवारों को विस्थापित कराये जाने का कार्य जारी है। यहां जनपद सीईओ को स्थानीय लोगों ने रोजगार मुहैया करायें जाने की बात रखी ततसंबंध में जिपं सीईओ ने मनरेगा के तहत जल संवर्धन, सड़क निर्माण के कार्य प्रारंभ कराने के निर्देश जनपद पंचायत के सीईओ को दिए। इस अवसर पर ग्रामीणजनों को बतलाया गया कि प्रत्येक दिन मजदूरी के रूप में 132 रूपए का भुगतान किया जायेगा। इसी प्रकार निर्मल वाटिका के तहत सभी के घरों में शौचालय बनाये जाने, बीपीएलधारियों के स्व-रोजगार हेतु भैंस पालन के समूह बनाने के निर्देश दिए।
ग्राम डंगरबाड़ा में विद्युतीकरण कार्य पूर्ण हो चुका है यहां निवासरत अनुसूचित जाति, जनजाति एवं बीपीएल परिवारों को फ्री कनेक्शन एक बत्ती के तहत प्रदाय की कार्यवाही जारी है इसी प्रकार ग्राम के राशनकार्डधारियों को खाद्यान्न हेतु शमशाबाद न जाना पडे़ इसके लिए ग्राम में ही पीडीएस का खाद्यान्न वितरण कार्यवाही का क्रियान्वयन शीघ्र ही किया जायेगा। इस अवसर पर अनेकजनों ने पारित अवार्ड राशि कम मिलने की शिकायत दर्ज कराई ततसंबंध में उन्हें अवगत कराया गया कि धारा-4 का प्रकाशन वर्ष 2005 में किया गया था जिसके आधार पर अवार्ड राशि पारित की गई है।
सगड़ मध्यम परियोजना के डूब क्षेत्र के 190 परिवारों को साढे़र में विस्थापित किया गया है यहां मुख्यतः आंगनबाड़ी केन्द्र, उचित मूल्य की दुकान एवं प्राथमिक स्कूल प्रारंभ कराने की बात स्थानीय रहवासियों ने की। ततसंबंध में संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि आंगनबाडी केन्द्र प्रारंभ करने हेतु भर्ती उपरांत चयन सूची जारी की जा चुकी है इसी प्रकार ग्राम में ही निर्धारित दिवस को पीडीएस का खाद्यान्न का वितरण किया जायेगा। वर्तमान में ईजीएस शाला शीघ्र ही प्रारंभ कराये जाने का आश्वासन दिया गया।
यहां पेयजल आपूर्ति हेतु निर्मल ग्राम योजना के तहत कुएं खनन कराने के निर्देश दिए गए। इसी प्रकार ग्राम हिनोतिया में पहुंचकर स्थानीय रहवासियों की भी समस्याओं से अवगत हुए। यहां पेयजल आपूर्ति हेतु पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित कराने और बीपीएल परिवारों को स्व-रोजगार से जोड़ने हेतु समूह का गठन करने के भी निर्देश दिए गए। इस अवसर पर नटेरन एसडीएम एस.सी.गंगवानी, तहसीलदार श्रीमती किरण बरबडे़, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री एस.एल.चौधरी, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक एस.एम.बालपाण्डेय, ग्रामीण यांत्रिकीय सेवा के कार्यपालन यंत्री आर.एल.मेघवाल, जनपद सीईओ झा और जल संसाधन विभाग के अधिकारी भी साथ मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं: