बुधवार, 2 जनवरी 2013

साप्ताहिक जनसुनवाई में पहुंचे ५१ आवेदक


साप्ताहिक जनसुनवाई में पहुंचे ५१ आवेदक

(शिवेश नामदेव)

सिवनी (साई)। साप्ताहिक जनसुनवाई कायर््ाक्रम के तहत कलेक्टर अजीत कुमार ने जनसुनवाई की। जनसुनवाई के दौरान आज जिले के ५१ आवेदकों ने अपने समस्य्ाा आवेदन दिय्ो। कलेक्टर अजीत कुमार ने उन्हे प्राप्त सभी प्रकार के प्रकरणों में सुनवाई कर दूरभाष पर संबंधित विभागाधिकारिय्ाों को इन प्रकरणों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिय्ो।
जनसुनवाई में अरी निवासी श्रीमती उपासना कश्य्ाप अपने छह वर्षीय्ा पुत्र्ा आदेश को लेकर पहुंची। श्रीमती उपासना ने बताय्ाा कि उनके पुत्र्ा आदेश की जन्म से एक किडनी है ही नहीं, और जो है उसमें भी कुछ समस्य्ाा है। बच्चें का ईलाज चल रहा है, परन्तु मंहगी दवाईय्ाों का खर्चा उठाने में श्रीमती उपासना असमर्थ है। उपासना ने कलेक्टर से अपने बच्चें का समुचित ईलाज कराने की गुहार लगाई। कलेक्टर ने मामले की गंभीरता को संज्ञान में लेकर उपासना को मुख्य्ा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य्ा अधिकारी के पास भेजा और दूरभाष पर सीएमएचओ को पीडित बच्चें के उपचार के लिय्ो समुचित आर्थिक सहाय्ाता दिलाने के निर्देश दिय्ो।
इसी प्रकार जिले के ही एक गांव से आईं श्रीमती सेवतीबाई ने अपने आवेदन में कलेक्टर को बताय्ाा कि उसके पडोस में रहने वाले जुगराज और गणेशीबाई उनकी बाडी की जमीन को हडपने की कोशिश के साथ-साथ उनसे मारपीट भी करते है। उन्होंने इसकी एफ।आई।आर। भी दर्ज कराई है, परन्तु अबतक कोई कायर््ावाही नहीं हुई। कलेक्टर ने आवेदिका को उनके प्रकरण में शीघ्र ही कायर््ावाही करने के लिय्ो संबंधित थाना प्रभारी को निर्देशित किय्ाा।
इसी तरह एक निःशक्त आवेदक ने उसे इंदिरा आवास य्ाोजना के तहत मकान बनवाने के लिय्ो राशि दिलाने की अर्जी दी। कलेक्टर ने आवेदक को शीघ्र ही उसे मकान बनाने के लिय्ो य्ाह राशि दिलाने का आश्वासन दिय्ाा। रूबरू जनसुनवाई में दूरदराज से आय्ो आवेदकों द्वारा अपनी पट्टे की जमीन/निज सम्पत्ति पर किसी अन्य्ा द्वारा अतिक्रमण/अवैध कब्जा हटवाने, गंभीर बीमारी के इलाज हेतु सहाय्ाता राशि दिय्ो जाने, राजस्व अभिलेखों में सुधार किय्ो जाने, बीपीएल का राशन कार्ड बनवाने, अनुकम्पा निय्ाुक्ति दिलाने, नौकरी दिलाने, विकलांग पेंशन दिलाने, पति द्वारा त्य्ाक्त कर दिय्ो जाने पर भरण पोषण की राशि दिलवाने, घरेलू हिन्सा से निजात दिलाने, बीमारी का इलाज करवाने, लाडली लक्ष्मी य्ाोजना का लाभ दिलाने तथा अन्य्ा विविध प्रकार के आवेदन दिय्ो गय्ो। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारिय्ाों को भेजकर उन्हें सभी श्रेणी के प्रकरणों का संवेदनशीलतापूर्वक निदान करने को कहा।

कोई टिप्पणी नहीं: