बुधवार, 2 जनवरी 2013

नसबंदी करवाने के बाद भी हो गई गर्भवती


नसबंदी करवाने के बाद भी हो गई गर्भवती

(सुरेश)

खरगोन (साई)। मध्यप्रदेश के खरगोन जिले में एख अजीबो गरीब मामला देखने को मिला है। 25 वर्षीय महिला की नसबंदी ऑपरेशन उलटने की चिकित्सकीय प्रक्रिया की कामयाबी के बाद इस महिला की कोख फिर हरी हो गई और एक बेटी की मां कहलाने की उसकी साध पूरी हो गई। इस प्रक्रिया को मेडिकल विज्ञान में मोटे तौर पर डिम्बवाहिनी नलियों (फैलोपियन ट्यूब्स) का रिकैनलाइजेशन कहा जाता है, जिसे प्रसिद्ध नसंबदी विशेषज्ञ डॉ। ललितमोहन पंत ने साल भर पहले अंजाम दिया था।
डॉ. पंत ने बताया कि उन्होंने मामूली सुविधाओं वाले एक दूरस्थ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उमा चौहान (25) के नसबंदी ऑपरेशन को इस महिला की गुजारिश पर महज ढाई घंटे में उलट दिया था। इससे उसे मां बनने की क्षमता वापस मिल गई थी। वरिष्ठ सरकारी सर्जन ने बताया कि नसबंदी ऑपरेशन उलटे जाने के कोई दो महीने बाद ही इस महिला ने गर्भधारण कर लिया।
उसने खरगोन जिले के चोली स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कल 31 दिसंबर की देर शाम एक बेटी को जन्म दिया। डॉ. पंत ने बताया कि उन्होंने यहां से करीब 100 किलोमीटर दूर महेश्वर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नसबंदी शिविर के दौरान 12 फरवरी 2012 को उमा का सफल ऑपरेशन किया था। लेकिन इसके थोड़ी देर बाद ही उन्हें कहा गया कि वह इस ऑपरेशन को उलटते हुए महिला की बंद की गई डिम्बवाहिनी नलियों को खोल दें।
उन्होंने बताया कि उनसे यह गुजारिश इसलिए की गई क्योंकि नसबंदी ऑपरेशन के महज आधे घंटे बाद उमा की 21 दिन की बीमार बच्ची की मौत हो गई और वह दोबारा मां बनना चाहती थी। पिछले तीन दशक के दौरान नसबंदी के तीन लाख से ज्यादा ऑपरेशन करने वाले वरिष्ठ सरकारी सर्जन ने बताया कि मैंने किसी नसबंदी ऑपरेशन को इतनी जल्दी कभी नहीं उलटा था।
दूरस्थ क्षेत्र के उस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इस महीन सर्जरी के लिए मेरे पास न तो जरूरी औजार थे और न ही दूसरे साधन-सुविधाएं। लेकिन मैंने आत्मा की आवाज पर यह ऑपरेशन करने का फैसला किया। डॉ। पंत के मुताबिक उन्होंने नसबंदी ऑपरेशन के महज ढाई घंटे बाद आम लैप्रोस्कोप और दूसरे मामूली औजारों से महिला की दोनों डिंबवाहिनी नलियों को खोल दिया। फिर इन नलियों मे दवाओं और विशेष रसायनों का घोल प्रवाहित किया गया, ताकि इनकी सूजन कम हो सके और वे पुरानी स्थिति में लौट सकें।

कोई टिप्पणी नहीं: