गुरुवार, 7 मार्च 2013

सुषमा बनीं नंबर वन!


सुषमा बनीं नंबर वन!

(शरद)

नई दिल्ली (साई)। भले ही इंटरनेशनल मीडिया मैनेजमेंट में माहिर कांग्रेस द्वारा अपनी अध्यक्ष श्रीमति सोनिया गांधी को फोर्ब्स और अन्य इंटरनेशनल मेग्जीन्स के कवर पेज पर ला रही हो पर स्वदेश में तो सोनिया गांधी को भाजपा की प्रखर नेत्री और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष श्रीमति सुषमा स्वराज ने पछाड़ दिया है।
देश में शादी लाल घरजोड़े के नाम से विख्यात एक भरोसेमंद निजी वेब साईट द्वारा कराए गए सर्वेक्षण में यह खुलासा सामने आया है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर कराए गए सर्वेक्षण में इस वेब साईट ने पाया कि महिला राजनेता के बतौर पहली पायदान पर सुषमा स्वराज, दूसरे नंबर पर सोनिया गांधी तो तीसरे नंबर पर तमिलनाडू की मुख्यमंत्री जयललिता रही हैं।
बताया जाता है कि सर्वेक्षण का मकसद उन सफल भारतीय महिलाओं का पता लगाना था जिन्होंने अपने कॅरियर और घर में बिल्कुल सटीक संतुलन बिठाया हो। सुषमा स्वराज को सबसे प्रशंसित महिला राजनीतिज्ञ के रूप में 36.28 फीसदी लोगों ने अपना मत दिया। सोनिया गांधी इससे कुछ ही कम 33.62 फीसदी मत के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। इस मामले में जयललिता को 23.01 फीसदी मत मिला। सर्वेक्षण में 19,000 भारतीयों ने हिस्सा लिया था।

कोई टिप्पणी नहीं: