गुरुवार, 7 मार्च 2013

वृद्धि दर में होगी बढोत्तरी: मनमोहन


वृद्धि दर में होगी बढोत्तरी: मनमोहन

(महेश)

नई दिल्ली (साई)। केंद्र सरकार ने विश्वास व्यक्त किया है कि अगले दो-तीन वर्षों में देश सालाना सात से आठ प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल कर लेगा। संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर कल लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार को उच्च वृद्धि दर प्राप्त करने के लिए विशेषकर बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निवेश बढ़ाना होगा।
प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार का प्रयास घरेलू बचत में वृद्वि करना और निजी निवेश को बढ़ावा देना है। १२ वीं योजना के दौरान सरकार का लक्ष्य, ८ र्प्रतिशत की औसत विकास दर और ४ प्रतिशत के कृषि विकास को हासिल करना है लेकिन हमारा मुख्य बल समावेशी विकास पर होगा।
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना- मनरेगा लागू करने में भ्रष्टाचार के मुद्दे पर डॉक्टर सिंह ने कहा कि उनकी सरकार ने इस पर काबू पाने के लिए कई उपाए किए हैं। विभिन्न ग्रामीण विकास योजनाओं के मूल्यांकन के लिए अलग कार्यालय बनाने पर भी विचार किया जा रहा है, ताकि इनमें सुधार किए जा सकें। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार महत्वपूर्ण योजनाओं में पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए राज्यों के साथ मिलकर काम करने को प्रतिबद्ध है।
महिलाओं की सुरक्षा पर सदस्यों की चिंताओं से सहमति व्यक्त करते हुए डॉक्टर सिंह ने कहा कि उनकी सरकार प्रत्येक महिला की गरिमा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

कोई टिप्पणी नहीं: