गुरुवार, 11 अप्रैल 2013

शहीद पांच सैनिकों के शव दिल्ली पहुंचे


शहीद पांच सैनिकों के शव दिल्ली पहुंचे

(रश्मि कुलश्रेष्ठ)

नई दिल्ली (साई)। दक्षिणी सूडान में मंगलवार को शांति सैनिकों पर घात लगाकर किये गये हमले में मारे गये पांच भारतीय सैनिकों के शव आज तड़के नई दिल्ली पहुंचे। चार अन्य घायल सैनिक भी संयुक्त राष्ट्र के एक चार्टड विमान से लाये गये हैं। इस हमले में मारे गये भारतीय सैनिकों में लेफ्टिनेंट कर्नल महिपाल सिंह, नायब सूबेदार शिवकुमार पाल, हवलदार हीरालाल, हवलदार भरत सिंह और सिपाही नंदकिशोर शामिल हैं। ये सभी छठी महार रेजीमेंट और नौंवी मैकेनाइज्ड इन्फैन्ट्री बटालियन के हैं।
लेफ्टिनेंट कर्नल महिपाल सिंह का पार्थिव शरीर हरियाणा में उनके पैतृक स्थान महेन्द्रगढ़ ले जाया गया, जबकि अन्य सैनिकों के शवों को उत्तराखण्ड में पिथौरागढ़ और पश्चिम बंगाल में मेदिनीपुर जैसे दूरदराज के इलाको में वायुसेना के विमानों से भेजा जाएगा।
दक्षिण सूडान में भारतीय सेना की दो बटालियनें संयुक्त राष्ट्र शांति सेना के तहत तैनात हैं। इनमें करीब दो हजार दो सौ सैनिक है। इनमें से एक बटालियन जोंगलेई में और दूसरी सूडान की सीमा से लगते मलक्कल में है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने इस हमले की कड़ी निंदा की है और कहा है कि इसे युद्ध अपराध के समान समझा जा सकता है। दक्षिण सूडान की सरकार ने इस हमले के लिए विद्रोही नेता डेविड यायू यायू के समर्थकों को जिम्मेदार बताया है। सरकारी सेनाएं जोंगलेई में विद्रोहियों से लड़ रही हैं, जबकि संयुक्त राष्ट्र शांति सेना व्यवस्था बनाए रखने की कोशिश कर रही है, ताकि इस लड़ाई में बहुत ज्यादा नागरिक हताहत न हों।

कोई टिप्पणी नहीं: