सोमवार, 24 सितंबर 2012

नई आल्टो सीएनजी से चलेगी 30 किलोमीटर एक लिटर में


नई आल्टो सीएनजी से चलेगी 30 किलोमीटर एक लिटर में

(दीपक अग्रवाल)

मुंबई (साई)। मारुति अब ऑल्टो को नए स्टाइल और बेहतर माइलेज के साथ 16 अक्टूबर को उतारने जा रही है। ऑल्टो फिलहाल मारुति की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। नई कार की सबसे खास बात माइलेज बताई गई है। नई ऑल्टो 800 के 4 सीएनजी और 4 पेट्रोल मॉडल मिलेंगे। पेट्रोल वैरिएंट का माइलेज पहले से करीब 15 पर्सेंट ज्यादा 22.74 किमी/लीटर बताया गया है।
गाड़ियों की तकनीकी जांच करने वाली संस्था एआरएआई के टेस्ट में नई कार के सीएनजी मॉडल का माइलेज 30.46 किमी/किलो आया है, जो किसी भी कार के सीएनजी वर्जन में बेस्ट माइलेज होने का दावा है। पुरानी ऑल्टो 800 भी सीएनजी मॉडल के साथ मौजूद थी।
नई कार पुरानी ऑल्टो को रिप्लेस करेगी, लेकिन दो साल पहले लॉन्च हुई 1 लीटर की इंजन वाली ऑल्टो के10 बाजार में बनी रहेगी। नई ऑल्टो का डिजाइन यूथ को टारगेट रखते हुए बनाया गया है, लेकिन इंटीरियर में बड़े बदलाव नहीं है और प्लास्टिक क्वॉलिटी भी पहले जैसी साधारण है।
नई ऑल्टो पुरानी के मुकाबले करीब 15 मिमी ऊंची है और लेग रूम भी थोड़ा बढ़ाया गया है। सभी वैरियंट्स में ट्यूबलेस टायर और टॉप वैरिएंट में फ्रंट पावर विंडो भी मिलेगी। एंट्री लेवल कारों में यह दूसरी ऐसी कार होगी, जिसमें एयरबैग का ऑप्शन भी दिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: