सोमवार, 24 सितंबर 2012

वालमार्ट पर बरसे आड़वाणी


वालमार्ट पर बरसे आड़वाणी

(महेंद्र देशमुख)

नई दिल्ली (साई)। बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने कहा है कि एक ओर जहां वालमार्ट का स्घ्वागत किया जा रहा, उसी वालमार्ट के खिलाफ अमेरिका में प्रदर्शन हो रहा है। आडवाणी ने अपने ब्लॉग में लिखा है कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जिस शुक्रवार (14 सितंबर) को वालमार्ट के लिए लाल गलीचे बिछाए, उसी दिन अमेरिका के सबसे बड़े शहर न्यूयार्क ने वालमार्ट के बोरिया-बिस्तर बांध दिए।
आडवाणी ने आगे लिखा है कि जिस दिन यूपीए सरकार ने वालमार्ट को एफडीआई का तोहफा सौंपा और लॉबिस्टों ने भरोसा दिलाया कि छोटे खुदरा व्यापारी सुरक्षित हैं, उसी दिन वेब समाचार पत्र, अटलांटिकसिटीज ने विदेशी मामलों की प्रसिद्ध पत्रिका से एक विनाशकारी हेडलाइन दी थी- श्रेडिएटिंग डेथरू हाउ वालमार्ट डिस्प्लेसेस नियरबाइ स्माल बिजनेसेसश्।
आडवाणी ने लिखा है कि पहली जून को सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारियों ने वालमार्ट के खिलाफ वाशिंगटन डीसी में प्रदर्शन किया। पूरे अमेरिका में श्से-नो-टू-वालमार्टश् आंदोलन लगातार जारी है। यही नहीं आडवाणी ने एनडीए सरकार के दौरान घटी एक घटना का भी जिक्र किया है। कांग्रेस सदस्य प्रियरंजन दासमुंशी ने तत्कालीन केंद्रीय वाणिज्य मंत्री अरुण शौरी से खुदरा में एफडीआई को अनुमति देने की योजना पर स्पष्टीकरण मांगा था।

कोई टिप्पणी नहीं: