सोमवार, 24 सितंबर 2012

काश्मीर की वादियों में जाएंगे महामहिम


काश्मीर की वादियों में जाएंगे महामहिम

(विनोद नेगी)

जम्मू (साई)। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी कश्मीर यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए जम्मू-कश्मीर की यात्रा पर आएंगे। राष्ट्रपति बनने के बाद इस साल यह उनकी राज्य की पहली यात्रा होगी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मुखर्जी 27 सितंबर को 18वें वार्षिक दीक्षांत समारोह में यनिवर्सिटी के छात्रों को डिग्रियां और मेडल देंगे। देश का 13 वां राष्ट्रपति बनने के बाद से इस राज्य की यह उनकी पहली यात्रा होगी।
मीडिया में ऐसी अटकलें हैं कि हुरिर्यत कांफ्रेंस के अध्यक्ष मीरवाइज उमर फारूक दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति से पीएचडी की डिग्री हासिल कर सकते हैं लेकिन इस अलगाववादी नेता के एक करीबी ने इस संभावना से इनकार किया। अलगाववादी नेता के एक करीबी ने कहा, मीरवाइज अगले महीने की शुरुआत तक कश्मीर में वापस नहीं लौट रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद् के 21 वें सत्र में शामिल होने के लिए फिलहाल जिनिवा गए मीरवाइज ने डिग्री पाने के लिए ही जरूरी फीस दिया है, न कि दीक्षांत में शामिल होने के लिए।
अक्तूबर, 2010 में मीरवाइज को इस्लाम में राजनीतिक चिंतन पर प्रसिद्ध संत मीर सैयद अली हमदानी की किताब पर शोध के लिए पीएचडी डिग्री मिली थी। हमदानी कश्मीर में अमीर-ए-कबीर से लोकप्रिय रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: